चरम पर है वन परिक्षेत्र अधिकारी भाग्यशाली सिंह की मनमानी, ग्रामीणों से कर रही नाजायज पैसे की मांग paise ki mang Aaj Tak 24 news

 

चरम पर है वन परिक्षेत्र अधिकारी भाग्यशाली सिंह की मनमानी, ग्रामीणों से कर रही नाजायज पैसे की मांग paise ki mang Aaj Tak 24 news 

शहडोल -  यूं तो आए दिन हर विभाग के किसी न किसी अधिकारी व कर्मचारी वर्ग की भ्रष्टाचार की गाथाएं अखबारों की सुर्खियों में बनी रहती है।भ्रष्टाचार आज के परिवेश में समाज का एक अविभाजित अंग है।जिस प्रकार हमें प्रत्येक दिन खाने की आवश्यकता होती है। उसी प्रकार प्रत्येक विभाग में कोई न कोई ऐसा अधिकारी व कर्मचारी वर्ग है जो बिना खाए काम नहीं कर सकता हैं।ऐसा ही एक मामला जिले के खन्नौधी ग्राम में सामने आया है।जहां पर वन परिक्षेत्र अधिकारी भाग्यशाली सिंह के द्वारा खन्नौधी के ग्रामीणों एवं गरीब किसानों को रिश्वत लेने की आवाज में प्रताड़ित किया जा रहा है।दरअसल ग्राम खन्नौधी के वन विभाग में पदस्थ वन परीक्षेत्र अधिकारी भाग्यशाली सिंह के द्वारा आए दिन ग्रामीणों एवं किसानों से नाजायज तरीके से पैसे की मांग कर रही है। जिसकी शिकायत भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा मंडल भोपाल के द्वारा कमिश्नर संभाग  से की गई। शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि रेंजर भाग्यशाली सिंह जो की सीधी जिला से स्थानांतरित होकर खन्नौधी आई है।जब से मैडम यहां पर पदस्थ हुई है तब से पूरे क्षेत्र के ग्रामीण किसानों को अलग-अलग तरीके से परेशान व प्रताड़ित कर रही है।

कांग्रेस नेता की करीबी रिश्तेदार

शिकायत में लेख है कि भाग्यशाली सिंह जोकि सीधी जिले के कांग्रेस नेता अजय सिंह की करीबी रिश्तेदार हैं और इनके द्वारा कांग्रेस पार्टी का प्रचार भी क्षेत्र में दबाव बनाकर किया जाता है।

निजी पट्टे की भूमि को वन भूमि

ग्रामीण के किसानों ने आरोप लगाया है कि मैडम के द्वारा किसानों की निजी पट्टे की भूमि को वन भूमि बताकर उन्हें भूमि का उपयोग नहीं करने दिया जा रहा है।मैडम केस उदासीन रवैया से ग्राम के किसान काफी परेशान है।किसानों का कहना है कि जब भी वह अपने निजी उपयोग के लिए अपने पट्टे की भूमि में लगाए हुए पेड़ पौधों की सूखी लकड़ियों का इस्तेमाल करते हैं एवं अपनी भूमि से मिट्टी व रेत अपने निजी इस्तेमाल के लिए ट्रैक्टर के द्वारा उपयोग करते हैं तो मैडम के द्वारा जबरन तरीके से ट्रैक्टर जप्त कर लिया जाता है और पैसे की मांग की जाती है । किसान मोर्चा मंडल भोपाल द्वारा बताया गया कि जबरन ट्रैक्टर जप्त करने के बाद जब मैडम मुंह मांगी रकम की मांग करती हैं ।और फिर रकम ना मिलने पर वन अपराध के तहत वाहन को राज सात कर लिया जाता है।इतना ही नहीं रकम दे देने के बाद भी मैडम कार्यवाही कर देती। 

पट्टे की भूमि को वन भूमि बताकर किया अवैध कब्जा 

ग्राम नवागांव के संतोष चतुर्वेदी शिकायत करते हुए बताया कि उनके पट्टे की पुश्तैनी भूमि जिन पर उनके बाबा राधिका प्रसाद एवं पिता राम सुदर्शन चतुर्वेदी लगभग 100 वर्षों से उस भूमि पर खेती करते आ रहे हैं जिसे मैडम ने अपनी कुर्सी का ध्वज दिखाते हुए वह उसे जबरन वनभूमि बताकर उसमें अवैध कब्जा कर लिया है। एवं मैडम द्वारा धमकी दी जाती है कि यदि ट्रैक्टर लेकर भूमि पर खेती करोगे तो वन अपराध में फंसा दूंगी।

उदासीन रवैया से परेशान है कर्मचारी

वन परीक्षेत्र अधिकारी भाग्यशाली सिंह से न  सिर्फ ग्रामीण अपितु वन कार्यालय में मैडम के अधीनस्थ वन कर्मचारी भी  इनके तानाशाही रवैया से काफी परेशान है।

मौन साधना में वन मंडल अधिकारी

रेंजर साहिबा के हिटलर शाही रवैया से तंग आकर ग्रामीणों ने कई बार वरिष्ठ एवं आला अधिकारियों से शिकायत भी की गई किंतु आज दिनांक तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई।जिससे मैडम का हौसला और भी बुलंद है।

सप्ताह भर में नहीं हुई कार्यवाही तो करेंगे आंदोलन

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा मंडल गोहपारू द्वारा शिकायत कर मांग की गई है कि यदि 1 सप्ताह के अंदर भ्रष्टाचार में लिप्त तानाशाह रेंजर के ऊपर कोई वैधानिक कार्यवाही नहीं होती तो खन्नौधी के समस्त ग्रामीण किसानों के द्वारा आंदोलन किया जाएगा। अब देखना यह होगा कि क्या प्रशासन द्वारा भ्रष्टाचार में संलिप्त भाग्यशाली सिंह के ऊपर कोई कार्यवाही की जाती है या नहीं।




 

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News