पत्रकारों एवं मीडिया प्रतिनिधियों को दी गई मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य की जानकारी | patrakaro EVM media pratinidhiyo ko di

 पत्रकारों एवं मीडिया प्रतिनिधियों को दी गई मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य की जानकारी

मतदाताओं को जागरूक बनाने में पत्रकार भी सहयोग करें !



बालाघाट (देवेंद्र खरे ) भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले में मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 09 नवंबर 2022 से प्रारंभ कर दिया गया है। 09 नवंबर को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन कर मतदाता सूची में नाम शामिल करने, नाम संशोधित करने एवं मृत या बाहर जा चुके लोगों के नाम सूची से हटाने संबंधी दावे आपत्ति प्राप्त करना प्रारंभ कर दिया गया है। 



इसी परिप्रेक्ष्य में आज 12 नवंबर 2022 को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने पत्रकारों एवं मीडिया प्रतिनिधियों को मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य और प्रक्रिया संबंधी जानकारी दी और उनसे अपेक्षा की कि वह भी जिले में मतदाताओं को जागरूक करने में सहयोग करें । 

    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार निर्वाचन पर्यवेक्षक श्री सुबोध श्रीवास्तव एवं जिले के पत्रकार योग्य प्रतिनिधि उपस्थित थे ।

       पत्रकारों को बताया गया कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य 9 नवंबर से प्रारंभ हो गया है । मतदाता सूची में नाम शामिल करने, गलत नामों को संशोधित करने एवं मृत हो चुके या पलायन कर चुके लोगों के नाम सूची से हटाने संबंधी दावे आपत्ति 8 दिसंबर 2022 तक प्राप्त किए जाएंगे। 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए जिले में विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इसके लिए हायर सेकेंडरी स्कूलों एवं कॉलेजों में शिविर लगाकर 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले छात्र छात्राओं के प्रारूप 6 में आवेदन भरवाने का काम किया जाएगा।  इसके साथ ही जिले में मतदाताओं के महिला पुरुष लिंगानुपात पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है । बालाघाट जिले में महिला पुरुष मतदाताओं का लिंगानुपात प्रदेश में सबसे अधिक है, लेकिन कुछ विधानसभा क्षेत्रों में यह औसत से कम है । इसमें सुधार करने के लिए गांव में या नगर में विवाह कर आयी नई बहुओं के नाम प्राथमिकता से मतदाता सूची में जोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है।  जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए अधिक दूर ना जाना पड़े इसके लिए आवश्यकता के अनुसार मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है । मृत हो चुके या पलायन कर चुके लोगों के नाम मतदाता सूची से काटने के लिए विशेष सावधानी बरती जा रही है और पुख्ता प्रमाण होने पर ही नाम काटने की कार्रवाई की जा रही है । इसके साथ ही जिले में मतदाताओं के आधार डाटा संग्रहण का कार्य भी किया जा रहा है बालाघाट जिले में लगभग 90 प्रतिशत मतदाताओं के आधार डाटा संगठन का कार्य किया जा चुका है।

 इस दौरान बताया गया कि 08 दिसम्बर 2022 तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, प्रविष्टियों में संशोधन एवं नाम हटाने संबंधी दावे-आपत्तियां बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्रों पर ही प्राप्त की जायेगी। प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण सोमवार 26 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा तथा निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन गुरुवार 05 जनवरी 2023 को किया जाएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News