आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हक हमारा भी तो हैं | aajadi ka amrat mahotsav ke antergat

 ‘आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हक हमारा भी तो हैं अभियान को सफल बनाने के लिये सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मण्डलेश्वर श्री नरेन्द्र पटेल द्वारा सब जेल मण्डलेश्वर का औचक निरीक्षण किया गया।’

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हक हमारा भी तो हैं | aajadi ka amrat mahotsav ke antergat


        ं आजादी का अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार   जेल बंदियों के लिय दिनांक 01 नवम्बर 2022 से 13 नवम्बर 2022 तक ‘‘हक हमारा भी तो है अभियान‘‘ चलाया जा रहा हैं।



          उक्त अभियान के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मण्डलेश्वर द्वारा सब जेल मण्डलेश्वर में बंदियों के साक्षात्कार लिये जाने हेतु फिल्ड टीम का गठन किया गया हैं जिसके तहत फिल्ड टीम जिसमे पैनल लायर्स एवं पैरालीगल वालेंटियर्स शामिल हैं के द्वारा जेल में बंद प्रत्येक बंदी से चर्चा किया जाना हैं। 



           उक्त अभियान के तहत सब जेल मण्डलेश्वर में फिल्ड टीम द्वारा बंदियों के लिये जा रहे साक्षात्कार का अवलोकन करने हेतु जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री नरेन्द्र पटेल द्वारा जेल का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान न्यायाधीश द्वारा फिल्ड टीम के कार्य का अवलोकन किया गया। फिल्ड टीम द्वारा बताया गया की अभी तक  कुल 90 बंदियों के साक्षात्कार लिये जा चुके हैं जिसमें बंदियों द्वारा उनकी समस्याए बताई गयी हैं। जिन्हे नोट किया गया हैं। न्यायाधीश श्री नरेन्द्र पटेल द्वारा फिल्ड टीम द्वारा किये गये कार्य पर संतोष व्यक्त किया गया। 

             उन्होने कहां की हक तो हमार भी है अभियान के तहत बंदियों को उनके प्रकरणों के संबंध में प्रगति के बारे में अवगत कराना , बंदी के जो मूलभूत अधिकार हैं वह जेल के अंदर मिल रहे है अथवा नही के बारे में जानना हैं साथ ही जिन्हे उनके अधिवक्ता के बारे में पता नही है उन्हे उससे अवगत करना, यदि अधिवक्ता नही है तो उन्हे लीगल एड से निः शुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराना जैसे कई बिंदुओं पर साक्षात्कार के दौरान चर्चा की जाना हैं। 

             उक्त अभियान के तहत फिल्ड टीम की ओर से अधिक्ता श्री निसार खान, श्री पवन सविता, पैरालीगल वालेंटियर श्री जोजू एम आर एवं श्री दुर्गेश राजदीप उपस्थित रहे जबकि फिल्ड टीम के सहयोग हेतु जेल स्टाफ एवं साक्षात्कार हेतु बंदीगण उपस्थित रहें।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

सरपंचों के आन्दोलन के बीच मंत्री प्रहलाद पटेल की बड़ी घोषणा, हर पंचायत में होगा सामुदायिक और पंचायत भवन bhawan Aajtak24 News