आयुष मंत्री श्री कावरे ने सातनारी जलाशय निर्माण के लिए किया भूमिपूजन ! Aayush mantri shree kavre ne satnaari

 आयुष मंत्री श्री कावरे ने सातनारी जलाशय निर्माण के लिए किया भूमिपूजन !

आयुष मंत्री श्री कावरे ने सातनारी जलाशय निर्माण के लिए किया भूमिपूजन ! Aayush mantri shree kavre ne satnaari


बालाघाट( देवेंद्र खरे) 10.29 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा सातनारी जलाशय

सातनारी जलाशय का कार्य पिछले 40 वर्षों से अधूरा पड़ा था। इसके कारण इस क्षेत्र के किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए वर्षा जल पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब सातनारी जलाशय का कार्य 40 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद प्रारंभ होने जा रहा है। इस जलाशय का शेष कार्य समय सीमा में पूर्ण कराया जायेगा। इस जलाशय के बनने से बुढ़ियागांव, टाकाबर्रा, अलीटोला, खुरसोड़ा एवं खर्राकोना के ग्रामीणों एवं किसानों के लिए विकास के नये द्वार खुल जायेंगें। इस जलाशय से मत्स्य पालन एवं पर्यटन से इस क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर भी उपलब्ध होंगें। यह बातें मध्यप्रदेश शासन के आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री श्री रामकिशोर नानो कावरे ने आज 13 अक्टूबर को ग्राम बुढ़ियागांव में सातनारी जलाशय के भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए कही। 



लामता क्षेत्र के ग्राम बुढ़ियागांव में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, श्री भूपेन्द्र सोहागपुरे, जनपद पंचायत बालाघाट के अध्यक्ष श्री फूलचंद सहारे, उपाध्यक्ष डॉ शंकर लाल बिसेन, जनपद पंचायत परसवाड़ा के अध्यक्ष श्री समल सिंह धुर्वे, जनपद पंचायत बालाघाट के पूर्व अध्यक्ष श्री पूरनलाल ठाकरे, पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मालती मर्सकोले, बुढ़ियागांव, अरनामेटा, लामता, कोचेवाड़ा एवं अन्य ग्रामों के सरपंच, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री युवराज वारके, कार्यपालन यंत्री श्री एन एस ठाकुर, श्री प्रवीण महाजन, अन्य विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। इस अवसर पर ग्राम बुढ़ियागांव में स्वास्थ्य विभाग एवं आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया गया था। ग्राम बुढ़ियागांव में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत शिविर भी लगाया गया और शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों के आवेदन भी प्राप्त किये गये। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्री कावरे ने इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके अथक प्रयासों के बाद 40 वर्षों से बंद पड़ी सातनारी जलाशय परियोजना का निर्माण कार्य प्रारंभ करने में सफलता मिली है। इस क्षेत्र की जनता ने मुझे अपना प्रतिनिधि चुनकर मुझे सरकार में मंत्री बनने का अवसर प्रदान किया है। इस क्षेत्र की जनता का सेवक होने के नाते उनका फर्ज था कि वर्षो से अधूरी पढ़ी सातनारी परियोजना को मंजूरी दिलाना । यदि मैं मध्यप्रदेश शासन में मंत्री नहीं होता तो इस सातनारी जलाशय के अधूरे कार्य को प्रारंभ करना संभव नहीं होता। मंत्री श्री कावरे ने कहा कि सातनारी जलाशय का कार्य समय सीमा में पूर्ण कराया जायेगा । इस परियोजना के निर्माण के लिए प्रदेश शासन द्वारा अभी 10 करोड़ 29 लाख रुपये की राशि आबंटित कर दी गई है। इसके लिए धन की कोई कमी होने दी जायेगी। इस जलाशय के बनने से बुढ़ियागांव एवं आसपास के गांवों के किसानों को फसलों की सिंचाई के भरपूर पानी मिलेगा। इस जलाशय की नहरों को भी बनाया जायेगा। जिससे किसानों के खेतों में सुगमता से पानी पहुंच सकेगा। सातनारी जलाशय में मत्स्य पालन एवं पर्यटन की भी संभावना है, जिसके कारण इस क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर भी पैदा होंगें।

मंत्री श्री कावरे ने कहा कि आज का दिन बुढ़ियागांव के लिए बड़ी सौगात का दिन है। आज सातनारी जलाशय का निर्माण करने के लिए भूमिपूजन होने के साथ ही यहां पर स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है और मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का शिविर भी लगा है। प्रदेश एवं केंन्द्र सरकार द्वारा जनता के कल्याण के लिए बहुत सी योजनायें बनायी गई है, उनका लाभ लेने के लिए जनता को भी जागरूक होकर आगे आना होगा। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में पात्रता होने के बाद भी योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों को योजना का लाभ दिलाया जा रहा है। ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजना के लाभ से वंचित ना रहे।

मंत्री श्री कावरे का ग्रामीणों ने उत्साह के साथ किया स्वागत

लामता क्षेत्र के ग्रामीण सातनारी जलाशय का काम प्रारंभ होने को लेकर बहुत खुश एवं उत्साहित थे । ग्रामीणों ने मंत्री श्री कावरे के लामता, खुरसोड़ा, अरनामेटा, बुढ़ियागांव पहुंचने पर ढोल-ढमाकों के साथ भव्य स्वागत किया और जमकर आतिशबाजी की। ग्रामीणों के खुश होने का कारण भी वाजिब था, क्योंकि सातनारी जलाशय का कार्य 40 वर्षों से अधूरा पड़ा था।  मंत्री श्री कावरे ने जल संसाधन राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण करते ही 40 वर्षों से बंद पड़ी सातनारी जलाशय योजना को पूर्ण करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने इस परियोजना में आने वाली सारी अड़चनों को दूर कर इस परियोजना को स्वीकृति दिलाने के साथ ही इसके लिए 10 करोड़ 29 लाख रुपये की राशि भी आवंटित करा दी है। इस योजना का काम जून 2023 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इससे लगभग 500 किसान लाभान्वित होंगे और 320 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। 

बुढ़ियागांव, खर्राकोना, अलीटोला, खुरसोडा, टाकाबर्रा के किसानों को इस परियोजना का लाभ मिलेगा। इस जलाशय की कुल भराव क्षमता 1.84 मिलीयन क्यूबेक मीटर होगी। जलाशय की लंबाई 489 मीटर एवं ऊंचाई 13 मीटर के लगभग होगी। ग्राम बुढ़ियागांव जंगल के करीब और पहाड़ के नीचे बसा हुआ है। सात नालों के संगम स्थल पर बनने के कारण इस जलाशय को सातनारी नाम दिया गया है। 05 मई 1980 को कमिश्नर जबलपुर संभाग द्वारा इस जलाशय के निर्माण के लिए 24 लाख 80 हजार रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति राहत मद से प्रदान की गई थी। 1984 तक इस योजना में शीर्ष कार्य को 50 प्रतिशत एवं नहर कार्य को 50 प्रतिशत पूर्ण कराया गया था। लगभग 40 वर्षों से इस जलाशय का कार्य अपूर्ण स्थिति में रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News