मध्यप्रदेश के 200 हलवाइयों की टीम मिलकर बनाएंगी करीब 1.50 लाख भोजन प्रसादी के पैकेट | MP ke 200 halwaiyo ki team milkar banaegi karib 1.40 lakh bhojan prasadi

मध्यप्रदेश के 200 हलवाइयों की टीम मिलकर बनाएंगी करीब 1.50 लाख भोजन प्रसादी के पैकेट

मध्यप्रदेश के 200 हलवाइयों की टीम मिलकर बनाएंगी करीब 1.50 लाख भोजन प्रसादी के पैकेट

नीमच (डॉ बबलु चौधरी) - चित्तोड़ जिले के सांवलियाजी के भंडार में दिल खोलकर श्रद्वा चढ़ाने वाले भक्तों की इस बार सेठजी भी अनूठी मेहमाननवाजी करेंगे। जलझूलनी एकादशी मेले में आने वाले हर भक्त को भगवान की प्रसादी के रूप में भोजन पैकेट मिलेगा। अनुमानतया दो दिन में 1.50 लाख पैकेट बंटेंगे। करीब 200 से 250 हलवाइयों की टीम ने काम शुरू कर दिया है। मेले का सबसे बड़ा बजट करीब 70 लाख रुपए इस प्रसादी पर ही खर्च होगा। यह यहां तो पहली बार है ही, प्रदेश में भी किसी मेले में बड़े लंगर का पहला उदाहरण बनेगा

मध्यप्रदेश के 200 हलवाइयों की टीम मिलकर बनाएंगी करीब 1.50 लाख भोजन प्रसादी के पैकेट

सांवलियाजी का मेला 5 से 7 सितंबर तक आयोजित होगा। मंदिर मंडल ने मेलार्थियों के मनोरंजन और भगवान की रथयात्रा के लिए कार्यक्रमों व इंतजाम के अलावा नवाचार भी किए हैं। इसमें सबसे बड़ा नवाचार पहले दो दिन मेलार्थियों को मंदिर की ओर से प्रसादी है। करीब डेढ़ लाख भोजन पैकेट के लिए टेंडर किए गए थे। सूत्रों के अनुसार 45 से 50 रुपए प्रति पैकेट के हिसाब से मुरैना मप्र की एक पार्टी का ठेका छूटा। जिसने कम दर पर बेहतर इंतजाम की गारंटी ली है। तीन दिवसीय मेले का कुल बजट करीब दो करोड़ रुपए है। मंदिर कमेटी की देखरेख में मिठाई बनाने का काम शुक्रवार को प्रारंभ कर दिया।

• यह भगवान की प्रसादी है... मंदिर सीईओ एडीएम श्रीमालवीय की पहल पर मंदिर इतिहास में पहली बार यह नवाचार शामिल किया। सोच यह रही कि सांवलियाजी के अनन्य भक्त दिल खोलकर भंडार में भेंट चढ़ाते हैं तो फिर वार्षिक मेले में आने वाले भक्तों को भी भगवान की ओर से प्रसादी कराई जाएं। यह भगवान की प्रसादी है। भक्तों से भी अपील रहेगी वे इसे प्रसाद स्वरूप अनुशासन से ग्रहण करें। भैरूलाल गुर्जर, अध्यक्ष श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल।

'अनूठी प्रसादी के बारे में वो जो आप जानना चाहेंगे

कब से मेलार्थी 5 सितंबर दोपहर से आने लगते हैं। इस दिन चार बजे से भोजन पैकेट वितरण शुरू होगा। मुख्य दिन 6 सितंबर एकादशी को सुबह 10 से दोपहर 3 और शाम को 5 से रात 12 बजे तक वितरण होगा।

मीनूः प्रति पैकेट एक व्यक्ति के भरपेट भोजन के हिसाब से पूड़ी, दानामैथी की सब्जी, आचार व एक मिठाई बेसन की नुगती या चक्की शामिल रहेगी।

भगदड़ न मचे, इसलिए अलग-अलग क्षेत्रों में 10 काउंटर:

भोजन प्रसाद पैकेट में होगा और वितरण के लिए अलग अलग क्षेत्रों में 8 से 10 काउंटर लगेंगे। ताकि भीड़ एक जगह एकत्रित न हो। काउंटर बस स्टैंड, अलग अलग इवेंट डोम के पास, मेलार्थियों के प्रवेश या निकासी जैसे पाइंट पर लगेंगे।

क्वालिटी: मंदिर मंडल की टीम करेगी निगरानी भोजन सामग्री, निर्माण व वितरण तक का जिम्मा हलवाई टीम का है। क्वालिटी व वितरण पर मंदिर मंडल की निगरानी रहेगी। गोशाला प्रभारी कालूलाल तेली के संयोजन में कमेटी बनाई गई। हर काउंटर पर मंदिर के लोग व कस्बावासी रहेंगे। भोजन के लिए घी के डिब्बे सहित सामग्री मंदिर कमेटी देखरेख में आ रही।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News