आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने भरवेली में चौपाल लगाकर सुनी आम जनों की समस्या | Ayog adhyaksh shri bisen ne bharweli main chopal lagakar suni aam jano ki samasya

आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने भरवेली में चौपाल लगाकर सुनी आम जनों की समस्या

आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने भरवेली में चौपाल लगाकर सुनी आम जनों की समस्या

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - भरवेली को दी विकास कार्यों की सौगात मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष एवं विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन ने आज 27 अगस्त को


बालाघाट विधानसभा क्षेत्र के ग्राम भरवेली में चौपाल लगाकर ग्रामीणों एवं आमजनों की समस्याओं को सुना और उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी हर समस्या का समाधान किया जाएगा । इस दौरान एसडीएम श्री संदीप सिंह, तहसीलदार श्री नितिन चौधरी, राजस्व का अमला, अन्य विभागों के अधिकारी, ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती बिसेन एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



भरवेली में हटाया गया अतिक्रमण


    


      भरवेली में ग्राम पंचायत भवन निर्माण के लिए 39 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है । लेकिन जिस भूमि पर नवीन पंचायत भवनन बनना है उस पर किसी व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण कर दुकान लगा ली गई थी । जिसके कारण ग्राम पंचायत भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पा रहा था। आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन द्वारा मौके पर उपस्थित रहकर राजस्व अधिकारियों से बुल्डोजर द्वारा अतिक्रमण हटवाया गया । इससे अब भरवेली में नवीन ग्राम पंचायत भवन निर्माण का रास्ता साफ हो गया है और इसका कार्य शीघ्र ही प्रारंभ कर दिया जाएगा।



पेड़ के नीचे लगाई चौपाल, हाट-बाजार के लिए 10 रुपये मंजूर


  


     आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने भरवेली में पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। इस दौरान ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती बिसेन के प्रस्ताव पर उन्होंने भरवेली में हाट बाजार निर्माण के लिए विधायक निधि से 10 लाख रुपए की राशि देने की स्वीकृति प्रदान की और कहा कि 7 दिनों के भीतर यह राशि उपलब्ध करा दी जाएगी । उन्होंने भरवेली के 3 धार्मिक स्थलों के सौंदर्यीकरण एवं चबूतरा निर्माण के लिए विधायक निधि से 10 लाख रुपए देने की स्वीकृति प्रदान की। विधायक निधि की राशि से ग्रामीणों की माँग के अनुुरूप 10 लाख रुपये से हाट बाज़ार निर्माण एवं सौंदर्यीकरण किया जाएगा और 10 लाख रुपए 


की राशि से बाबा साहेब अम्बेडकर प्रतिमा, रानी अवंतीबाई प्रतिमा और बड़ादेव पूजा स्थल के सौंदर्यीकरण  का कार्य किया जाएगा। इसी तरह ग्रामवासियों की माँग पर मस्जिद के पास स्थित तालाब का सौंदर्यिकरण और वार्ड क्रमांक 09 से कटिंगटोला नहर के किनारे रोड के लिए 15 लाख रुपए मनरेगा से देने की घोषणा श्री बिसेन द्वारा की गयी।



भरवेली को बनाया जाएगा नगर परिषद



    इस दौरान आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने बताया कि बालाघाट विधानसभा की पंचायत भरवेली से लगे 10 ग्राम पंचायत हीरापुर, बघोली, भटेरा, खैरी, कुम्हारी, अमेडा, अमेड़ा-डी, पाथरवाडा, कोलहवा को मिलाकर नगर परिषद भरवेली बनाई जाएगी । जिससे प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को नगरीय आवास का 2.50 रुपए का लाभ मिलेगा। 



मायल के सीएसआर मद से बनेगा स्कूल भवन एवं खेल मैदान


 


 आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने बताया कि अगले एक साल में भरवेली का सर्वांगीण विकास किया जाएगा । भरवेली में हायर सेकेंडरी स्कूल का भवन काफी पुराना है और जर्जर हो चुका है । इसके स्थान पर नए स्कूल भवन के निर्माण की जरूरत है । इसी प्रकार भरवेली में खेल मैदान की कमी है । केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते से इस संबंध में अनुरोध किया गया है कि वे मैंगनीज ओर इंडिया लिमिटेड मायल भरवेली से सीएसआर के अंतर्गत हायर सेकेंडरी स्कूल भवन एवं खेल मैदान के लिए शीघ्र राशि उपलब्ध करवाएं। श्री बिसेन ने बताया कि भरवेली में कोल समाज की मांग के अनुसार शबरी मां के मंदिर के लिए भूमि दान करने वाले व्यक्ति से दान पत्र प्राप्त करने के लिए एसडीएम को निर्देशित कर दिया गया है।  भरवेली के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला भवनों की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उनके सुधार के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।



कुम्हारी में सीएम राइस स्कूल प्रस्तावित


      


     मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष एवं विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन ने बताया कि बालाघाट विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कुम्हारी में आने वाले समय में सीएम राइस स्कूल खोला जाना प्रस्तावित है । अभी जिस स्थान पर हायर सेकेंडरी स्कूल संचालित है वहां पर सीएम राइस स्कूल के मापदंड के अनुसार पर्याप्त भूमि उपलब्ध नहीं है । इसके लिए बालाघाट एसडीएम को कुम्हारी में 10 एकड़ शासकीय भूमि चिन्हित करने के लिए कहा गया है । कुम्हारी से गुजरने वाले गोंदिया-मंडला नेशनल हाईवे के कारण घरों में पानी ना भरे इसके लिए सड़क के दोनों ओर पक्की नाली निर्माण के लिए व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं । श्री बिसेन ने बताया कि ग्राम कुम्हारी में उपसरपंच के निवास पर उनका जनसंपर्क कार्यालय रहेगा । इसमें वे स्वयं भी आते रहेंगे और ग्रामीणों की समस्याओं को सुनेंगे।



     आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने बताया कि नगरीय क्षेत्र बालाघाट के वार्ड क्रमांक-04 में विद्युत विस्तार कार्य के लिए नागरिकों द्वारा 04 लाख की राशि जनभागीदारी से जमा करा दी गई है।  लेकिन विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों द्वारा बार-बार प्राक्कलन बदलने से यह कार्य अभी तक रुका हुआ है । विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री एवं नगर पालिका सीएमओ को निर्देशित किया गया है कि प्राक्कलन की राशि में बदलाव न किया जाए और आवश्यक राशि प्रदान कर शीघ्र कार्य प्रारंभ किया जाए।



   जैविक मंडी इतवारी में होगा गुरुजन सम्मान कार्यक्रम



    आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने बताया कि बालाघाट जिले के नक्सल उन्मूलन अभियान में लगे जवानों की हौसला अफजाई के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का 3 सितंबर को बालाघाट आगमन प्रस्तावित है उनके द्वारा इस कार्यक्रम को 5 सितंबर को होने वाले गुरुजन सम्मान कार्यक्रम में शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है। 5 सितंबर को छत्रपति शिवाजी जैविक एवं प्राकृतिक कृषि उपज मंडी इतवारी गंज बालाघाट में गुरुजन सम्मान का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में गुरुजनों का सम्मान किया जाएगा । इसी प्रकार 5 सितंबर को प्रातः 11 जिला केंद्रीय सहकारी भवन के सहकार भवन का लोकार्पण किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग, कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, आयुष मंत्री श्री रामकिशोर "नानो" कावरे भी उपस्थित रहे

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News