बाबासाहेब आंबेडकर भी समान नागरिक संहिता के पक्षधर थे - अधिवक्ता पंकज वाधवानी | Baba saheb ambedkar bhi saman nagrik sahinta ke pakshdhar the

बाबासाहेब आंबेडकर भी समान नागरिक संहिता के पक्षधर थे - अधिवक्ता पंकज वाधवानी 

कानून के विद्यार्थियों ने मनाई डॉ.अंबेडकर जयंती

बाबासाहेब आंबेडकर भी समान नागरिक संहिता के पक्षधर थे - अधिवक्ता पंकज वाधवानी

इंदौर (राहुल सुखानी) - संविधान सभा की महत्वपूर्ण कमेटी प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर देश में समान नागरिक संहिता लागू किए जाने के पक्षधर रहे थे, संविधान निर्मात्री सभा द्वारा 2 साल 11 महीने 18 दिनों में हुई संवैधानिक बहस के अंश पढ़ने पर यह सामने आता है कि संविधान सभा के अन्य सदस्यों के विरोध की वजह से समान नागरिक संहिता देश में लागू नहीं हो पाई किंतु डॉक्टर अंबेडकर यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू किए जाने के पक्ष में रहे थे। यह कहना है सामाजिक और कानून के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था न्यायाश्रय के अध्यक्ष एडवोकेट एवं विशेषज्ञ पंकज वाधवानी का जो सामाजिक संस्था न्यायाश्रय द्वारा डॉ.अंबेडकर की 140 वी जयंती पर आयोजित संगोष्ठी पर बोल रहे थे। 

संस्था न्यायाश्रय द्वारा डॉ.भीमराव अंबेडकर 140वी जयंती पर उन्हें याद करते हुए कानून के विद्यार्थियों के लिए उनके योगदान एवं जीवन चरित्र पर जानकारी का आदान-प्रदान एवं ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। 

संस्था के अध्यक्ष एडवोकेट पंकज वाधवानी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे देश का सर्वोच्च कानून भारत का संविधान है और उस संविधान के शिल्पकार डॉ. अंबेडकर का जीवन प्रत्येक कानून के क्षेत्र में कार्य करने वाले विद्यार्थियों, अधिवक्ताओं, न्यायविदों के लिए प्रेरक है, इसी उद्देश्य से संस्था द्वारा प्रतिवर्ष अंबेडकर जयंती पर संगोष्ठी का आयोजन किया जाता रहा है ।  अंबेडकर के जीवन चरित्र पर अनेक जानकारियां एवं प्रेरक प्रसंगों को संस्था सदस्यों द्वारा साझा किए गए, जिससे कि आपस में उनके व्यक्तित्व एवं शिक्षा का हो। 

संस्था के सदस्य गोपाल साहू द्वारा डॉ.अंबेडकर के जीवन के अनेक महत्वपूर्ण पहेलुओ एवं घटनाओं को साझा किया गया। अधिवक्ता गण राहुल सुखानी, मधुर जैन, जयंत दुबे, सुधीर नायक,राकेश चौहान, हुजैफा इंदौरवाला इत्यादि ने भी अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की, साथ ही साथ लॉ स्टूडेंट सनी गोलिया, स्वाति मिश्रा, सीमा माहेश्वरी, सलमा सुल्ताना इत्यादि ने भी अंबेडकर जी के योगदान को याद किया। 

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News