सांसद डॉ बिसेन की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक | Sansad dr bisen ki adhyakshta main hui sadak suraksha samiti ki bethak

सांसद डॉ बिसेन की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

सांसद डॉ बिसेन की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - बालाघाट-सिवनी लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ ढालसिंह बिसेन की अध्यक्षता में आज 26 मार्च को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सड़क दुर्घटनाओं और उनमें होने वाली मौतों को रोकने के लिए विस्तार से चर्चा की गई।

सांसद डॉ बिसेन की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

     बैठक में कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिए अधीक्षक श्री समीर सौरभ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गौतम सोलंकी, एसडीएम श्री के सी बोपचे, जिला परिवहन अधिकारी श्री अनिमेष गढ़पाले, बालाघाट चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष श्री अभय सेठिया, बस एसोसियेशन के अध्यक्ष श्री मुकेश चौहान, सचिव श्री श्याम कौशल, ट्रक एसोसियेशन के अध्यक्ष श्री पूरन सिंह भाटिया, सचिव श्री गुरूदयाल सिंह भाटिया, लालबर्रा श्री फिरोज खान, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अश्विनी उपाध्याय, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ, मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण के सहायक महाप्रबंधक, तहसीलदार श्री रामबाबू देवांगन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सतीश मटसेनिया, यातायात थाना प्रभारी एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

     सांसद डॉ बिसेन ने बैठक में कहा कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़कों की मरम्मत, गड्ढो को भरने, साईड सोल्डर भरने, आवश्यक स्थानों पर स्पीड ब्रेकर बनाने, यातायात में असुविधा बनने वाले अतिक्रमण हटाने, चिन्हित ब्लैक स्पाट पर जरूरी सुधार कार्य पार्किंग व्यवस्था पर तेजी से काम किया जाये। इसी प्रकार सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशुओं के मालिकों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। सड़कों के किनारे की झाड़ियों को काटा जाये। सड़क दुर्घटना में घायलों को तत्काल मदद कर अस्पताल पहुंचाने वालों को गुड सेमेरिटन एक्ट के अंतर्गत 05 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाये। सांसद बिसेन ने कहा कि हमारा मकसद सड़क दुर्घटनाओं को रोकना और उसमें होने वाली जन हानि को शून्य पर लाना है। इसके लिए हमें सड़कों पर से अतिक्रमण हटाने, हेलमेट की अनिवार्यता के लिए सख्ती बरतना होगा। इसी प्रकार वाहन चालकों की नियमित समय पर स्वास्थ्य जांच की जाये और आंखों पर वर्णाधंता पाये जाने पर उनके लायसेंस तत्काल निरस्त किये जायें।

     सांसद डॉ बिसेन ने बैठक में कहा कि बालाघाट शहर में बढ़ती आबादी के कारण वाहनों की संख्या भी बढ़ गई है। जिसके कारण उपलब्ध संसाधन कम पड़ रहे है। ऐसे में शहर का विस्तार करने की आवश्यकता है और इसके लिए बस स्टेंड, ट्रांसपोर्ट नगर आदि को शहर से दूर अन्य स्थानों पर ले जाने की जरूरत है और इसमें किसी को कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए।

     बैठक में बालाघाट शहर में भारी वाहनों का दबाव करने के लिए डेंजर रोड का काम तेजी से पूर्ण करने की आवश्यकता बताई गई और तय किया गया कि माह अप्रैल के अंत तक डेंजर रोड का कार्य पूर्ण किया जायेगा। बैठक में पार्किंग की समस्या पर चर्चा के दौरान बताया गया कि नगरीय क्षेत्र बालाघाट में मुख्य सड़क के दोनों ओर काम्प्लेक्स में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। जबकि उनके अनुमोदित नक्शे में बेसमेट में पार्किंग का प्रावधान है, लेकिन कामप्लेक्स के मालिकों द्वारा बेसमेट में दुकाने खोल ली गई है। इस पर तय किया गया नगर पालिका बालाघाट द्वारा ऐसे कामप्लेक्स संचालकों को नोटिस जारी किया जायेगा और उन पर जुर्माना लगाया जायेगा।

     बैठक में तय किया गया कि जिले में कहीं पर भी बस स्टेंड में धरना प्रदर्शन, आंदोलन, हड़ताल, सभा आदि की अनुमति नहीं दी जायेगी। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में अलग से स्थान चिन्हित किये जायेंगें। बैठक में यह भी तय किया गया कि यात्री बसें शहर में नियत स्थलों पर ही रोकी जायेंगी। यह नहीं चलेगा कि कहीं पर हाथ देने पर बस रोक कर सवारी बैठा ली जाये। शहरी क्षेत्र में बसें कहां पर रूकेंगी इसके लिए भी स्थान चिन्हित किये जायेंगें। कालीपुतली चौक एवं हनुमान चौक के ट्रेफिक सिग्नल को चालू करने का निर्णय लिया गया। बैठक में बस स्टेंड एवं ट्रांसपोर्ट नगर को गोंगलई में ले जाने के लिए भी चर्चा की गई। इसके साथ ही गर्रा में रेक प्वाईंट बनाने के लिए रेल्वे को प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया गया। लालबर्रा में समनापुर रोड वाले चौक को चौड़ा करने एवं वहां पर बने बड़े गड्ढे को सुधारने तथा सड़क के किनारे किये गये अतिक्रमण को हटाने की आवश्यकता बताई गई।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Post a Comment

0 Comments