ओमकारेश्वर चतुर्थ चरण ग्रुप 02 की निम्न समस्याओ का निराकरण के लिये किसानों ने किया धरना प्रदर्शन | Omkareshwar chaturth charan group 02 ki nimn samasyao ka nirakran

ओमकारेश्वर चतुर्थ चरण ग्रुप 02 की निम्न समस्याओ का निराकरण के लिये किसानों ने किया धरना प्रदर्शन

ओमकारेश्वर चतुर्थ चरण ग्रुप 02 की निम्न समस्याओ का निराकरण के लिये किसानों ने किया धरना प्रदर्शन

मनावर (पवन प्रजापत) - धार जिले के तहसील मनावर में औकारेश्वर चतुर्थ चरण नहर ग्रुप 02 के लिए एन.वी.डी.ए. विभाग द्वारा कृषको की जमीन एन.वी.डी.ए. विभाग द्वारा नहर प्रयोजन के लिए अधिग्रहित की गई थी विभाग द्वारा अल्ट्राटेक कम्पनी के माध्यम से बासपास के नाम पर रोड बनाया जा रहा है जबकि पुराने टोकी रोड पर बायपास स्वीकृत हो कर कार्य चल रहा है फिर भी अल्ट्राटेक कम्पनी को रोड बनाने के लिए नहर की जमीन दे दी गई है जो कि नियम के विरूद्र है जिसका रोड का कार्य शीघ्र बंद करवाया जावे रोड बनाने मे ही करीब 45 से 20 जगह पर नहर लिकेज हो चुकी है भविष्य मे अल्ट्राटेक कम्पनी के लोडेड ट्राले एवं टेंकर करीब 80 से 90 टन के वाहन यातायात के मामले में रोड परमिट नहीं है और बस सर्विस और यातायात के बड़े वाहन यहां से गुजर रहे हैं जिसके कारण लाइन लीकेज हो रही है जिसके कारण नहर के ज्वांइट खुल चोके है और अल्ट्राटेक गेट से घुलसर (क॒क्षी) तक के 56 गाव को सिंचाई व पेयजल का पानी नही मिल पाऐगा इन 56 गांवो की 15,773 हेक्टयर जमीन की फसल नष्ट हो चौकी है इस कारण रोड का कार्य शिप्न बंद करवाया जावे ।

औकारेश्वर चतुर्थ चरण नहर ग्रुप 01 मे जो एन.वी.डी.ए.विभाग धामनोद के अंतर्गत आता है वहा पर ग्रुप 04 मे 21 किलोमीटर से 31 किलोमीटर तक की नहर मापदण्ड की ऊचाई के अनुसार नहीं बनाई गई है | जिसमे 15 क्युमिंक्स पानी छोडने पर नहर का पानी उफान आकर नहर से बाहर निकलता है जिसकी उचाई पूर्ण कराई जावे ताकि ग्रुप 02 के किसानो को पानी मिल सके ॥ ग्रुप 02 एन.वी.डी.ए.मनावर के अंतर्गत आता है जो कि 51 किलोमीटर से 423 किलोमीटर तक की नहर है इस क्षेत्र मे 419 गाव की 29,947 हेक्टयर जमीन सिंचाई होना है इस लिए ग्रुप 02 मे 08 क्युमिक्स पानी 51 किलोमीटर पर 01 अप्रेल 2022 से लगातार दिया जावे । इस क्षेत्र मे 119 गाव मे इस समय पेयजल का काफी संकट है इसलिए 01 अप्रैल 2022 से पानी लगातार गर्मी मे दिया जावे । मायनर वाल पर बार बार एन.वी.डी.ए.विभाग मनावर के द्वारा मिटटी पत्थर डाल दिये जाते है ऐसा नहीं किया जावे प्रत्येक वाल पर चौकीदार नियुक्त किया जावे | ग्रुप 02 की मानयर नहर अजंदीमान जाटपूर लंगूर, लिम्बी, मेहताखेडी, दसवी, सिंघाना, धुलसर सभी का कार्य अभी भी बाकी है फिर भी एन.वी.डी.ए.विभाग द्वारा नहर पूर्ण बता दि गई है ऐसा बताया है यह गलत है नहर की जांच कराई जावे क्षेत्र के पटवारी एवं ग्राम पंचायत व कृषि विभाग के अधिकारियो एवं भारतीय किसान संघ के कार्यकर्ताओं की सयुक्त समिति बनाकर जांच करवाई जावे कि मायनर नहरे कहा तक बनी हुई है । जल उपभोक्ता समिति बनाने के लिए निर्वाचन की कार्यवाही की जा रही है वह गलत है । नहर का कार्य पूर्ण करवाया जावे उसके बाद समिति बनाई जावे | ग्रुप 02 मे मायनर नहर से प्रत्येक खेतो तक नियमानुसार कनेक्शन दिया जावे व जिन मायनर वाल के चेम्बर नहीं बनाये है उन्हे तत्काल बनाया जावे । अजंटी माइनर को अभी तक चालू नहीं की गई है। ना ही किसानों को अभी तक  सिंचाई करने के लिए कनेक्शन दिए गए हैं।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News