बाल अधिकार एवं महिला सशक्तिकरण को लेकर विशेष ग्रामसभा हुई | Baal adhikar evam mahila sashaktikaran ko lekar vishesh gram sabha hui

बाल अधिकार एवं महिला सशक्तिकरण को लेकर विशेष ग्रामसभा हुई

हर बच्चा, हर समय, हर अधिकार एवं महिला सशक्तिकरण को लेकर ग्राम सभा का आयोजन हुआ

बाल अधिकार एवं महिला सशक्तिकरण को लेकर विशेष ग्रामसभा हुई

नानपुर (मंगुलाल वर्मा) - पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देश अनुसार 24 से 28 जनवरी को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में यूनिसेफ के सहयोग से अलीराजपुर जिले की ग्राम पंचायत राजावाट के शासकीय हाई स्कूल में बाल हितेषी एवं महिला सशक्तिकरण के मुद्दों के साथ ग्राम सभा का आयोजन किया गया।

ग्राम सभा का शुभारंभ करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अलीराजपुर मनीष भंवर के द्वारा बताया गया कि बाल हितेषी ग्रामसभा बच्चों के लिए विकास की योजना बनाने और क्रियान्वित करने का एक प्रभावी मंच है। बच्चों के लिए ग्राम सभा के आयोजन से हम बच्चों की समस्याओं और जरूरतों पर चर्चा कर पाएंगे साथ ही टीकाकरण ,बाल अधिकार ,बाल हिंसा, बाल विवाह को रोकने, शिक्षा एवं कोरोनावायरस में बच्चों की भूमिका आदि मुद्दों को हल करने के सार्थक सुझाव भी प्राप्त कर सकते हैं।

बाल अधिकार एवं महिला सशक्तिकरण को लेकर विशेष ग्रामसभा हुई

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता यूनिसेफ कोऑर्डिनेटर गायत्री परिहार द्वारा बाल अधिकारों पर चर्चा करते हुए बताया गया कि ग्राम सभा में मुख्य रूप से बाल हितेषी एवं महिला सशक्तिकरण संबंधित विभिन्न चर्चाओं में सभी प्रतिभागियों ने खुलकर अपने विचार एवं सुझाव साझा किए। इस अवसर पर ग्राम पंचायत की महिला सरपंच श्रीमती पाचली बाई मेहताब सिंह एवं आजीविका मिशन से जुड़ी हुई स्वयं सहायता समूह की अनेक महिलाओं ने ग्राम सभा में महति सुझाव और विभिन्न समस्याओं पर अपनी बात को रेखांकित किया ।उन्होंने ग्राम सहित परिवार में महिलाओं की भूमिका को लेकर अनेक सुझाव भी रखें ।

कार्यक्रम में शासकीय हाई स्कूल के प्राचार्य शरद क्षीरसागर ने बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण के साथ-साथ उनमें रचना धर्मिता के माध्यम से विभिन्न आयोजन हेतु सुझाव रखें।

ग्राम सभा में बच्चों व महिलाओं को लेकर प्रस्तावित मुद्दों पर ताली बजाकर आम सहमति से निर्णय पारित किए गए। सभा में पंचायत प्रतिनिधियों,  सचिव ,सभी विद्यालय के शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ,सामाजिक कार्यकर्ता ,स्कूल के छात्र छात्राओं सहित विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी सम्मिलित हुए ।सभा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का फॉलो किया गया। प्रतिभागियों को मास्क सेनेटाइज के वितरण के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के प्रति सचेत किया गया।  कार्यक्रम को एक सूत्र में पिरो कर सफल संचालन समाजसेवी प्रदीप क्षीरसागर ने किया एवं सभा के अंत में ज्योत्सना चोंगड़ द्वारा आभार व धन्यवाद प्रेषित किया गया।

आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News