समग्र शिक्षा अभियान की गतिविधियों में तेजी लाने के दिये निर्देश | Smaagr shiksha abhiyan ki gatividhiyo main tezi pane ke diye nirdesh

समग्र शिक्षा अभियान की गतिविधियों में तेजी लाने के दिये निर्देश

समग्र शिक्षा अभियान की गतिविधियों में तेजी लाने के दिये निर्देश

कटनी - अपर मिशन संचालक समग्र शिक्षा अभियान लोकेश जांगिड़ जिले के प्रवास पर रहे। इस दौरान समग्र शिक्षा अभियान के कार्यों की समीक्षा संबंधित विभागीय अधिकारियों से की। इसके पूर्व उन्होने बहोरीबंद विकासखण्ड के राखी माध्यमिक शाला का निरीक्षण भी किया। जिसमें उन्होने विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति, पुस्तकों के वितरण की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही डिजी लैब, नेस के संबंध में भी जानकारी ली। शिक्षकों व स्कूल के बच्चों से भी संवाद श्री जांगिड़ ने किया। जिसके बाद बहोरीबंद में ही विकासखण्ड स्तरीय शिक्षा विभाग से संबंधित बीईओ, बीआरसी व बीएसी की बैठक लेकर की जा रही गतिविधियों की भी विस्तृत समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये।

अपर मिशन संचालक श्री जांगिड़ ने जिला मुख्यालय पहुंचकर शिक्षा विभाग के अमले की बैठक लेकर अभियान की समीक्षा ली। बैठक में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा और सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे भी बैठक में मौजूद रहे। विभागीय गतिविधियों की समीक्षा करते हुये अपर मिशन संचालक ने स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन की स्थिति की जानकारी ली। जिस पर नामांकन में अंतर होने पर इस प्रक्रिया को 15 सितम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। नामांकन में आ रही समस्याओं के निराकरण के निर्देश भी अपर मिशन संचालक ने संबंधितों को दिये। उन्होने कहा कि नामांकन को लेकर समग्र आईडी की आवश्यकता यदि परेशानी हो, तो जनपद पंचायत स्तर पर इस कार्य को प्राथमिकता पर निराकृत किया जाये। इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को अपर मिशन संचालक ने बैठक में दिये। बैठक में अपर मिशन संचालक ने जिले में पुस्तक वितरण कार्य की भी समीक्षा की। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन स्कूलों में बच्चों को पुस्तकों का वितरण अब तक नहीं हुआ है, वहां तीन दिवस के भीतर वितरण सुनिश्चित करायें और उसकी पोर्टल पर एन्ट्री भी अनिवार्य रुप से कराई जाये।

इसके साथ ही बैठक में वॉट्सअप आधारित एसेसमेन्ट का रिव्यू भी अपर मिशन संचालक ने किया। इस दौरान संबंधित शिक्षकों व जनशिक्षकों ऐसेसमेन्ट प्रक्रिया के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। साथ ही श्री जांगिड़ ने वॉट्सएप बेेस्ड एसेसमेन्ट में एफर्ट्स कर विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश संबंधितों को दिये। नेशनल एचीवमेन्ट सर्वे की तैयारियों की समीक्षा करते हुये अपर मिशन संचालक ने आवश्यक निर्देश  इस दौरान प्राचार्य तिलक महाविद्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी पी.पी. सिंह सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments