जल जीवन मिशन के तहत निर्मित नल जल योजना का मेंटेनेंस ग्रामवासियों को ही करना है - कलेक्टर | Jal jivan mission ke tahat nirmit nal jal yojna ka maintanance gramvasiyo ko hi karna hai

जल जीवन मिशन के तहत निर्मित नल जल योजना का मेंटेनेंस ग्रामवासियों को ही करना है - कलेक्टर

कलेक्टर ने बड़नगर के धुरेरी व उन्हेल के आक्याजस्सा में ग्राम चौपाल लगाई

जल जीवन मिशन के तहत निर्मित नल जल योजना का मेंटेनेंस ग्रामवासियों को ही करना है - कलेक्टर

उज्जैन (रोशन पंकज) - कलेक्टर श्री आशीष सिंह आज ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण पर बड़नगर तहसील के ग्राम धुरेरी व उन्हेल तहसील के आक्याजस्सा पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों के साथ चौपाल पर बैठकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना व उसके त्वरित निराकरण के निर्देश सम्बन्धित एसडीएम को दिये।

कलेक्टर ने बड़नगर के धुरेरी में बनकर तैयार हुई नल जल योजना का तथा आक्याजस्सा में निर्माणाीधन टंकी का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से कहा कि उक्त दोनों नल जल योजनाओं का संचालन जल समितियों द्वारा किया जाना है, इसके लिये सभी उपभोक्ताओं से सहयोग राशि ली जाये। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि शासन द्वारा नल जल योजना बनाकर दे दी गई है, किन्तु अब संचालन का दायित्व समितियों का है। भ्रमण के दौरान ग्राम धुरेरी में अपर कलेक्टर श्री अवि प्रसाद, एसडीएम सुश्री निधि सिंह, जिले के वरिष्ठ अधिकारी एवं स्थानीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। इसी तरह ग्राम आक्याजस्सा में एसडीएम श्री आशुतोष गोस्वामी सहित स्थानीय अमला मौजूद था।

जल जीवन मिशन के तहत निर्मित नल जल योजना का मेंटेनेंस ग्रामवासियों को ही करना है - कलेक्टर

धुरेरी की ग्राम चौपाल में ग्रामीणों ने पेयजल समस्या के बारे में बताया। कलेक्टर ने कहा कि उनके गांव की नल जल योजना जल जीवन मिशन में पूर्ण होने जा रही है और शीघ्र ही इस योजना से घरों में पानी दिया जायेगा। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि इस गांव में 214 घरों को नल कनेक्शन दिये जा रहे हैं। इस तरह शत-प्रतिशत घरों में नल से पानी मिलने लगेगा। कलेक्टर ने ग्रामीणों से जल समिति द्वारा निर्धारित किये गये पानी के शुल्क को जमा करने का आग्रह करते हुए योजना का संचालन सुचारू रूप से करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बिना कॉन्ट्रीब्यूशन के योजना लम्बे समय तक चल नहीं पाती है। कलेक्टर ने गांव में हितग्राही शैलेंद्र के घर लगे टेप स्टेण्ड का निरीक्षण किया तथा कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये कि वे सीमेन्ट-कांक्रीट के बनाये जा रहे नल के स्टेण्ड की क्वालिटी में सुधार करें तथा इसके डिजाईन में बदलाव करें। कलेक्टर ने गांव के अन्य दो-तीन घरों में भी नल कनेक्शन दिये जाने का निरीक्षण किया।

ट्रांसफार्मर की समस्या 15 दिन में दूर करने के दिये निर्देश, पारदर्शी तरीके से खाद का वितरण होगा-कलेक्टर ग्राम आक्याजस्सा में

कलेक्टर उन्हेल तहसील के ग्राम आक्याजस्सा पहुंचे। यहां भी उन्होंने ग्रामीणों से चौपाल पर बैठकर चर्चा की तथा उनकी समस्याओं के बारे में पूछा। ग्रामीणों ने ग्राम चौपाल में ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायत की। इस पर कलेक्टर ने कहा अधीक्षण यंत्री से चर्चा कर आगामी 15 दिन में वोल्टेज की समस्या का समाधान हो जायेगा।

ग्राम आक्याजस्सा की चौपाल में ग्रामीणों ने कलेक्टर से शिकायत की कि उन्हें रबी सीजन में हमेशा खाद की किल्लत का सामना करना पड़ता है। सेवा सहकारी संस्था बरखेड़ा में है और अधिकांश खाद उसी गांव में किसानों को दे दिया जाता है। सेवा सहकारी संस्था के सेक्रेटरी की शिकायत भी ग्रामीणों ने की कि वह फर्जी तरीके से राशि का आहरण कर लेता है। कलेक्टर ने सम्बन्धित सेक्रेटरी की जांच करने के निर्देश एसडीएम श्री आशुतोष गोस्वामी को दिये हैं।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News