हिंदी दिवस के अवसर पर शासकीय हाईस्कूल में हिंदी कार्यशाला और काव्य पाठ का आयोजन | Hindi divas ke awsar pr shaskiya high school main hindi karyashala

हिंदी दिवस के अवसर पर शासकीय हाईस्कूल में हिंदी कार्यशाला और काव्य पाठ का आयोजन

हिंदी दिवस के अवसर पर शासकीय हाईस्कूल में हिंदी कार्यशाला और काव्य पाठ का आयोजन

मनावर (पवन प्रजापत) - अखिल भारतीय साहित्य परिषद मनावर के द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर शासकीय हाईस्कूल मनावर में हिंदी कार्यशाला और काव्य पाठ का आयोजन किया गया । जिसमें अतिथियों और वक्ताओ ने हिंदी लेखन और काव्य लेखन की जानकारी बच्चों को देते हुए काव्य पाठ भी किया । आयोजन के मुख्य अतिथि साहित्यकार गोविंद सेन ने हिंदी की महत्ता पर प्रकाश डाला।   । विशेष अतिथि साहित्यकार स्वप्निल शर्मा ने हिंदी की व्यथा को कविता में पिरोया । विशिष्ट अतिथि‌ अखिल भारतीय साहित्य परिषद धरमपुरी इकाई अध्यक्ष ओमप्रकाश कुशवाह ने हिंदी दिवस मनाएं जाने संबंधी तथ्यों को कविता में प्रस्तुत किया । विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्त नायब तहसीलदार निर्मल शर्मा ने अपने गीतों के माध्यम से हिंदी की महत्ता दर्शाई । कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षिका श्रीमती सीमा बालेश्वर ने की ।

स्वागत भाषण देते हुए परिषद के महासचिव विश्वदीप  मिश्रा ने कहा कि किसी भी भाषा में पकड़ के लिए उसके व्याकरण का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है। हमारी हिंदी भाषा विश्व में सबसे ज्यादा समृद्ध भाषा है। गांधी जी के कई सपनों में से एक सपना यह भी था कि हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा मिले,लेकिन उनका यह सपना अभी तक पूरा नहीं हो पाया।  साहित्यकार नवीन अत्रे ने हिंदी में बिंदी (अनुस्वार) के महत्व पर प्रकाश डाला । आयोजन में दिपीका व्यास, कुलदीप पंड्या, सतीश सोलंकी,बंटी बम ने भी काव्य पाठ किया ।  शाला में अध्ययनरत छात्र अविनाश वसुनिया, हरीश भंवर और मनीष मंडलोई को काव्य पाठ करने पर प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम संचालन डॉ जगदीश चौहान और आभार परिषद अध्यक्ष राम शर्मा परिंदा ने जताया । कार्यक्रम में रमेश चंद्र कुशवाह,प्रकाश वर्मा,मनोहर सिंह परिहार, श्रीमती रेखा कनास, श्रीमती निर्मला अचाले, मुकेश मेहता आदि उपस्थित थे ।

Post a Comment

0 Comments