भारतीय किसान संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के नाम दिया ज्ञापन | Bhartiya kisan sangh ne pradhanmantri narendr modiji ke naam gyapan

भारतीय किसान संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के नाम दिया ज्ञापन 

भारतीय किसान संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के नाम ज्ञापन

मनावर (पवन प्रजापत) - धार जिले के मनावर में  भारतीय किसान संघ द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व मनावर द्वारा किसानों को उनकी उपज का लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने की मांग में भारतीय किसान संघ ने पहले भी माननीय प्रधानमंत्री को आव्हान किया गया था कि केंद्र सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की कई योजनाएं चल रही है परंतु मुख्य विषय जो कि किसानों में अशांति का कारण बना हुआ है वह है किसानों को उनकी  उपज का लागत आधारित लाभकारी मूल्य नहीं मिलता। न्यूनतम समर्थन मूल्य सही होने के बावजूद मण्‍डीयो में किसानों की उपज उससे कम मूल्य मैं बिकती हैं उत्पादों के मूल्यों को हमेशा नियंत्रण रखा गया इससे स्वतंत्र बाजार व्यवस्था विकसित नहीं हो सकी और अब कृषि आदान तो महंगे होते जा रहे हैं परंतु न्यूनतम समर्थन मूल्य बहुत पीछे छूट गया है किसानों को आदान पूर्तिकर्ता उसकी उपज का व्यापार करने वाले तथा उद्योग चलाने वाले सभी तो फल फूल रहे हैं संपन्न हो रहे हैं लेकिन स्वयं किसान कर्जदार व गरीब से और गरीब होता जा रहा है देश के सभी कृषि विज्ञानिक संस्थान केवल उत्पादन बनाने में लगे हैं अब समय आ गया है कि किसान की आय बढ़ाने या लागत घटाने पर भी प्राथमिकता से कार्य किया जाना चाहिए बाजार भाव एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी प्रति क्विंटल 1 का अंतर है न्यूनतम समर्थन मूल्य का केवल एक दो प्रांतों को ही लाभ मिल पाता और शेष देश भर के किसान वंचित रह जाते हैं, ऐसे में कोई तो समाधान जरूरी हो ही जाता है। 

1. किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के बाजार लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य देना होगा।

2. एक बार घोषित मूल्य के बाद उनके आदानो में होने वाली महंगाई का भुगतान के समय समायोजन करते हुए महंगाई के अनुपात में वास्तविक मूल्य चुकाना होगा ।

3.घोषित मूल्य पर किसान की उपज का बेचना सुनिश्चित हो। फिर चाहे वह मंडी में बेचे, चाहे मंडी के  बहार या फिर चाहे सरकार खरीदें ,लेकिन घोषित मूल्य  से कम क्रय विक्रय को अपराध मानना होगा। 

ज्ञापन स्वराज्य अधिकारी R.S. सोलंकी व थाना प्रभारी बृजेश मालवीय द्वारा कृषि उपज मंडी मैं सभा स्थान पर लिया गया ।

इस अवसर पर उपस्थित किसान संरक्षक गोपाल जी बर्फा, जिला अध्यक्ष नरेंद्र कामदार, जिला मंत्री मंसाराम जी पाटीदार, उपाध्यक्ष राधेशयाम चौहान, प्रचार मंत्री कमल चोयल मनावर, तहसील अध्यक्ष कैलाश जी पटेल, उमरबन अध्यक्ष आर. एस. सोलंकी, धरमपुरी तहसील अध्यक्ष दिनेश  पटेल, गंधवानी तहसील अध्यक्ष कैलाश वास्केल, मंत्री लोभीराम यादव, मंत्री देवी सिंह, राजेन्‍द्र मण्‍डलोई खुजावा आदि किसान उपस्थित थे ।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News