मार्च 2021 के बाद मृत होने वाले व्यक्तियों का डाटा एकत्रित करें - कलेक्टर श्री जैन | March 2021 ke baad mrat hone wale vyaktiyo ka data ekatrit kare

मार्च 2021 के बाद मृत होने वाले व्यक्तियों का डाटा एकत्रित करें - कलेक्टर श्री जैन

समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिये निर्देश

मार्च 2021 के बाद मृत होने वाले व्यक्तियों का डाटा एकत्रित करें - कलेक्टर श्री जैन

शाजापुर - जिले में विगत माह मार्च 2021 के बाद मृत होने वाले व्यक्तियों का  डाटा एकत्रित करें। समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने यह दायित्व सामाजिक न्याय विभाग की प्रभारी अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा को दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती मिशा सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि मार्च 2021 के बाद परिवार के कमाउ सदस्य की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभांवित करने के लिए मृत व्यक्तियों का डाटा होना जरूरी है। कलेक्टर ने खाद्य विभाग, नगरपालिका सीएमओ, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मृत होने वाले व्यक्तियों के परिजनों को पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभांवित करें। समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने उपसंचालक पशु चिकित्सा को निर्देश दिये कि किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाएं। साथ ही विभागीय योजनाओं के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम की लंबित देनदारियों का भुगतान कराएं। उपसंचालक कृषि को निर्देश दिये कि जिले में काले गेंहूं का उत्पादन बढ़ाने एवं उनके उत्पादकों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए डाटा एकत्रित करें। महिला एवं बाल विकास विभाग मुख्यमंत्री कोविड बाल कल्याण योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाएं। ऐसी आंगनवाड़ी केन्द्र जिनका स्वयं का भवन नहीं है और किराए के भवन में संचालित हो रही है, उन्हें निकटस्थ विद्यालय में शिफ्ट कराएं। साथ ही नए आंगनवाड़ी केन्द्र निर्माण के लिए प्रस्ताव भी भेजें। रोजगार अधिकारी रोजगार मेलों का आयोजन कराएं। साथ ही जिन लोगों का चयन हुआ है उन्हें जाँब आफर मिला है कि नहीं यह भी देखें। योजना अधिकारी विधायक एवं सांसद क्षेत्र विकास योजना के तहत स्वीकृत कार्यों की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित करें। आपूर्ति अधिकारी जिले में पीएनजी एवं सीएनजी स्टेशन स्थापित करने के लिए कार्रवाई करें। कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सोशल मीडिया पर प्रसारित नकारात्मक समाचारों की जाँच कर उसका खंडन कराएं या समाचार सही होने पर की गई कार्रवाई से अवगत कराएं। इसी तरह सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन सुनिश्चित कराएं। साथ ही कार्यालय के सभी कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ है या नहीं यह भी देखें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने अधिनस्थों और उनके परिजनों के वैक्सीनेशन की जानकारी उपलब्ध कराएं। सभी विभाग अपने-अपने यहां बनने वाली समितियों में अशासकीय सदस्यों के नामांकन की कार्रवाई भी शीघ्र पूरी कराएं। इस मौके पर मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की गई।

Post a Comment

0 Comments