टीबी स्क्रीनिंग सह स्वास्थ्य शिविर आयोजित | TB screening sah swasthya shivir ayojit

टीबी स्क्रीनिंग सह स्वास्थ्य शिविर आयोजित

टीबी स्क्रीनिंग सह स्वास्थ्य शिविर आयोजित

रतलाम (यूसुफ अली बोहरा) - जिले में टीबी हारेगा देश जीतेगा के अंतर्गत शहर के ईश्वर नगर क्षेत्र में टीबी स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। रतलाम जिले में सघन टीबी खोज अभियान का संचालन किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के विभिन्न क्षेत्रों में स्क्रीनिंग कैंप आयोजित कर नए मरीजों की खोज एवं पहचान कर उपचार की कार्रवाई की जाना है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर नानावरे  ने बताया कि शहर के  ईश्वर नगर आंगनवाड़ी केंद्र पर स्क्रीनिंग कैम्प  सह स्वास्थ्य शिविर का आयोजन संपन्न किया गया। जिला क्षय अधिकारी डॉ. योगेश नीखरा  ने बताया कि शिविर के दौरान लगभग 150 मरीजों की स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य संबंधी जांच की गई तथा 122 मरीजों का एचआईवी टेस्ट भी किया गया। शिविर के दौरान 3 बच्चे और दो वयस्क टीवी के संभावित रोगी के रूप में चिन्हित किए गए हैं। इसके लिए संभावित मरीजों की खखार की जांच कर पॉजिटिव आने की दशा में उपचार संबंधी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

डॉ. नीखरा ने बताया कि टी बी  के मुख्य लक्षण 15 दिन से अधिक की खांसी, शाम के समय बुखार बने रहना,  वजन में लगातार कमी, भूख ना लगना आदि है। इन लक्षणों से पीड़ित लोगों को तत्काल अपने खंखार की जांच जिला चिकित्सालय रतलाम में आकर कराना चाहिए टी बी के संबंध में सभी प्रकार की जांच, उपचार की सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध है । निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत टीबी के पॉजिटिव मरीजों को 500 रूपए प्रतिमाह  की राशि भी प्रदान की जा रही है। शिविर में डॉक्टर सी.पी. जोशी, अपूर्व शर्मा, पुष्करराज शर्मा, देवेंद्रसिंह तोमर, मेघा शर्मा, शालिनी भालेराव, जितेंद्र बाघ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments