शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता को समय पर मिलना चाहिये | Shasan ki yojnao ka labh aam janta ko samay pr milna chahiye

शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता को समय पर मिलना चाहिये

शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता को समय पर मिलना चाहिये

शाजापुर (मनोज हांडे) - शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता को समय पर मिलना चाहिये। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी तरह की लापरवाही न हो। लापरवाहों के विरूद्ध अनुशास्नात्मक कार्रवाई होगी। यह बात आज जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग राज्यमंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने कही। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इंदरसिंह परमार, विधायक कालापीपल श्री कुणाल चौधरी, कलेक्टर श्री दिनेश जैन, पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव एवं श्री अम्बाराम कराड़ा सहित जिला योजना समिति के सदस्य श्री नवीन शिंदे, श्री मदनसिंह राजपूत, विधायक प्रतिनिधि शाजापुर श्री आशुतोष शर्मा तथा सुसनेर श्री अजयसिंह चौहान सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी भी उपस्थित थे।

शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता को समय पर मिलना चाहिये

      जिला प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कहा कि सभी विभाग आगामी होने वाली बैठकों में पूरी तैयारी के साथ जानकारी लेकर आएं। योजनाओं एवं विकास कार्यों का क्रियान्वयन समय पर हो। जरूरतमंदों को शासन की योजनाओं का लाभ मिले। जनप्रतिनिधियों द्वारा बताए गए कार्यों का क्रियान्वयन समय पर करें और जनप्रतिनिधियों को अवगत भी कराएं। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री परमार ने भी विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। इसके पूर्व कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने बैठक के एजेंडे से अवगत कराया तथा जिले की सामान्य जानकारी दी। बैठक में स्वास्थ्य, कृषि, विद्युत वितरण कंपनी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा हुई।

शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता को समय पर मिलना चाहिये

      स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सीएमएचओ डॉ. आर. निदारिया ने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर तथा प्रजनन दर, रिक्त पदों की जानकारी, प्रसूति सहायता योजना, जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना, बाल श्रवण उपचार योजना, डायलिसिस योजना, परिवार कल्याण कार्यक्रम, टीकाकरण कार्यक्रम, अंधत्व, कुष्ठ, मलेरिया एवं क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति से अवगत कराया। साथ ही कोविड-19 की द्वितीय लहर में संक्रमण की रोकथाम एवं संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए किये गये कार्यों की जानकारी दी। साथ ही कोविड-19 की तृतीय लहर के लिए की जा रही तैयारियों से भी अवगत कराया। विधायक श्री कुणाल चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 13 उपस्वास्थ्य केन्द्र भवन का निर्माण विगत 2 वर्ष से अधूरा है। कोरोना के कारण मृत लोगों के परिजनों को शासन की योजना का लाभ दिलाने का भी अनुरोध विधायक श्री चौधरी ने किया। प्रभारी मंत्री श्री यादव ने निर्माण कार्यों को विशेष रूची लेकर पूरा कराने के निर्देश दिये। साथ ही सीएमएचओ को निर्देश दिये कि कोरोना से मृत होने वाले लोगों की जानकारी जुटाने के लिए कार्रवाई करें। राज्यमंत्री श्री परमार ने काम नहीं करने वाली एजेंसी को ब्लेक लिस्टेड करें। कोरोना से मृत लोगों के परिवारों को शासन की योजना का लाभ दिलवाने के लिए मृत्यु का ऑडिट कराएं। जिन लोगों की कोरोना सस्पेक्टेड मृत्यु है और उनका पंजीयन संबल योजना में हो तो उनके परिवारों को संबल योजना से लाभांवित करें। कृषि विभाग के कार्यों की जानकारी उपसंचालक श्री आरपीएस नायक ने दी। प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों के साथ धोखाधड़ी नहीं होना चाहिये। किसानों के लिए गुणवत्तायुक्त  बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। खाद-बीज एवं दवाईयों की समय-समय पर जाँच करें। इस मौके पर विधायक श्री कुणाल चौधरी द्वारा किसानों की बीमा प्रीमियम राशि काटने तथा देय तिथि के पहले ही ऋण की किश्त की कटौती जैसे मुद्दे उठाए। प्रभारी मंत्री यादव एवं राज्यमंत्री श्री परमार ने सीसीबी मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन किसानों की राशि देय तिथि के पूर्व ही काट ली गई है, उन्हें 07 दिवस के अंदर राशि वापस करें। इस संबंध में किसानों के लिए सूचना जारी कराएं, ताकि सबको पता चले। पोलायखुर्द की सोसायटी मैनेजर द्वारा दी गई जानकारी कि किसान बीज नहीं लेना चाहते के संबंध में जाँच कर की गई कार्रवाई से अवगत कराएं। विद्युत वितरण कंपनी के कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री श्री यादव एवं राज्यमंत्री श्री परमार ने अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिये कि कोरोना काल में दिये गये बिलों की जाँच करें। ट्रांसफार्मर्स का सुधार तत्काल करवाएं। ट्रांसफार्मर्स, परिवहन के लिए उपयोग में लिए गए किसानों के ट्रेक्टर का भुगतान कराएं और टूटे खंबो की मरम्मत करें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की प्रगति की जानकारी कार्यपालन यंत्री श्री विजय सिंह चौहान ने दी। कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये गये कि ग्रामों में पेयजल के लिए पहले स्त्रोत विकसित करें, उसके उपरांत लाईन बिछाएं। जहाँ पर आवश्यकता है, वहां हेंडपंप में मोटर डालकर ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराएं। लोक निर्माण विभाग के कार्यों की जानकारी कार्यपालन यंत्री श्री रविन्द्र कुमार वर्मा ने दी। कार्यों की प्रगति धीमी होने पर प्रभारी मंत्री ने समयसीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। इस मौके पर निर्माणाधीन सड़कों एवं कार्यों की जानकारी से अवगत कराया।

शतप्रतिशत टीकाकरण होने पर 13 ग्राम पंचायतों के लिए प्रमाण-पत्र प्रदान

      जिला योजना समिति की बैठक के साथ ही जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक भी आयोजित की गई थी। बैठक के दौरान शतप्रतिशत टीकाकरण कराने वाले 13 ग्रामों पंचायतों-शाजापुर की चौसला कुल्मी, मोमन बड़ोदिया की कमरदीपुर एवं कुम्हारियाखास, शुजालपुर की हन्नुखेड़ी, मोहम्मदखेड़ा, मेहरखेड़ी, किसोनी, पटलावदा, मोहम्मदपुर पावड़िया, मितेरा, पेवची एवं बटवाड़ी तथा कालापीपल की बावड़ीखेड़ा के लिए प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव एवं राज्यमंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रमाण-पत्र प्रदान किये। इस दौरान प्रभारी मंत्री श्री यादव ने ग्राम पंचायत बटवाड़ी, चौसला कुल्मी सहित अन्य ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल चर्चा कर बधाई दी। इस दौरान विधायक कालापीपल श्री कुणाल चौधरी कलेक्टर श्री दिनेश जैन, पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव, श्री अम्बाराम कराड़ा, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत  राय, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती शैली कनाश, डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा सहित जिला योजना समिति एवं संकट प्रबंधन समूह के सदस्यगण एवं अधिकारीगण उपस्थित थे.

Post a Comment

0 Comments