समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्दे | Samay seema patro ki samiksha bethak main collector ne diye nirdesh

समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्दे

समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्दे

शाजापुर (मनोज हांडे) - दुर्घटना संभावित हाट स्पॉट चिंहित कर दुर्घटना रोकने के उपाय करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में समस्त तहसीलदारों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिये। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती मिशा सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती शैली कनाश, डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा भी उपस्थित थी। इसके साथ ही अन्य विभाग के अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों से वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

      कलेक्टर श्री जैन ने जनपद पंचायतों के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं तहसीलदारों व नगरीय निकायों के सीएमओ को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र में दुर्घटना के संभावित हाट स्पॉट चिंहित कर दुर्घटना रोकने के उपाय करें। जनपद पंचायत सीईओ प्रत्येक ग्राम पंचायतों से 5-5 दुर्घटना संभावित हॉट स्पॉट चिंहित करने के लिए कहें तथा उनकी सूची अपने पास मंगाकर भी रखें। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे हॉट स्पॉट पर दुर्घटना होने का इंतजार नहीं करें। पहले से ही उन्हें ठीक कराएं और सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम रखें। कलेक्टर ने कहा कि निर्देश देने के बाद भी यदि कार्रवाई नहीं की गई और दुर्घटना हुई तो संबंधित विभाग को दोषी माना जायेगा और उन पर कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के सभी शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं। आपदा प्रबंधन के लिए बनाए गए नियंत्रण कक्षों में जानकारी अपडेट रखें। वृक्षारोपण के लिए दिये गये लक्ष्यों की पूर्ति जिला अधिकारी करें तथा वृक्षारोपण के बाद "वायुदूत एप्प" पर जानकारी भी अपलोड करें। जिला योजना समिति में जनप्रतिनिधियों द्वारा बताए गए कार्यों एवं ली गई आपत्तियों का निराकरण करें। सीएमएचओ मृतकों के डाटा संकलन की कार्रवाई करें। उपसंचालक कृषि अमानक बीज, खाद एवं दवाईयों के विक्रेता एवं कंपनी के विरूद्ध की गई कार्रवाई से अवगत कराएं। विद्युत वितरण कंपनी विद्युत बिल के सुधार एवं अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए कैम्प लगाएं। साथ ही कैम्प लगाने की जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें। वैक्सीनेशन के संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन के लिए प्री-बुकिंग एवं ऑनसाईट बुकिंग के संबंध में समय रहते प्रचार-प्रसार करें। साथ ही समस्याओं के निराकरण के लिए कन्ट्रोल रूम भी बनाएं। जिला मुख्यालय पर द्वितीय डोज के लिए अलग से वैक्सीनेशन सेंटर बनाए। जिला संयोजक प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के संबंध में विभागों से पूरे हुए कार्यों के प्रमाण-पत्र मांगे। कृषि विभाग कृषि विकास प्लान तैयार करने की कार्रवाई शीघ्र संपन्न करें। महिला एवं बाल विकास विभाग, बनायी गयी सभी समितियों की नियमित बैठको के लिए कैलेंडर तैयार करें। जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु कोरोना से हो गई है, ऐसे कोरोना प्रभावित परिवारों की जानकारी संकलित करें। साथ ही जिन परिवारों में कोरोना के कारण कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हुई हो तो ऐसे लोगों की भी जानकारी एकत्रित करें। कोरोना के कारण मृत व्यक्तियों का यदि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना या जीवन सुरक्षा योजना के तहत बीमा हो तो उनके परिवार को लाभांवित करने के लिए कार्रवाई करें। जिला योजना अधिकारी, विधानसभा एवं संसदीय क्षेत्र विकास निधि के तहत स्वीकृत कार्यों की स्थिति की जानकारी तैयार करें। पीआईयू अपने कार्यों में गुणवत्ता लाएं। ग्राम निपानिया डाबी में निर्मित विद्यालय भवन का पीआईयू द्वारा संस्था को हस्तांतरण करने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कर संस्था को विद्यालय का हस्तांतरण करवाएं। साथ ही ऐसे भवनों की सूची भी तैयार करें, जिनका निर्माण लगभग पूर्णत: पर है और हस्तांतरित नहीं हुए हैं।

      इस मौके पर मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की गई।

Post a Comment

0 Comments