समाज आज आगे बढ़ रहा है, उसके पीछे शिक्षा ही महत्वपूर्ण कारक है - कलेक्टर श्री जैन | Samaj aaj aage bad rha hai

समाज आज आगे बढ़ रहा है, उसके पीछे शिक्षा ही महत्वपूर्ण कारक है - कलेक्टर श्री जैन

समाज आज आगे बढ़ रहा है, उसके पीछे शिक्षा ही महत्वपूर्ण कारक है - कलेक्टर श्री जैन

शाजापुर (मनोज हांडे) - किसी भी समाज के विकास का मूल आधार शिक्षा है। यदि समाज में लोग शिक्षित होंगे तो समाज अपने आप विकास करेगा। यह बात कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज शाजापुर जिले के ग्राम टिगरिया में कंजर समुदाय के साथ सामाजिक संवाद के दौरान कही। इस अवसर पर कलेक्टर श्री जैन ने विद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया।

      कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि जो भी समाज आज आगे बढ़ रहा है, उसके पीछे शिक्षा ही महत्वपूर्ण कारक है। उन्होंने कहा कि काबिलियत एवं क्षमता रखने वाले समाज के प्रतिभाशाली युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए अवसर की आवश्यकता है। जिला प्रशासन का प्रयास होगा कि समाज के प्रतिभाशाली युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने समाज के लोगों से कहा कि वे अपने आप को कमजोर नहीं समझे, अपने व्यक्तित्व को निखारे। समाज के भटके हुए नौजवान जो अपराधिक गतिविधियों में लिप्त हैं उन्हें भी मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सामाजिक जागरूकता लाने का प्रयास समाज के लोग करें। उन्होंने कहा कि कुछ समाजों के प्रति लोगों ने पहले से ही धारणा बना ली है, जिसे तोड़ना आवश्यक है। कोई भी सामाजिक व्यक्ति शांति के साथ रहकर समाज का विकास चाहता है। कुछ लोगों के कारण समाज के सभी लोगों के प्रति धारणा बना ली जाती है, जबकि सब लोग अपराध नहीं करते हैं, सभी शांति के साथ रहना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि प्राचीन समय में जातिगत आधार पर कामों का बटवारा था, किन्तु अब कोई भी काम जाति के आधार पर नहीं है, सब लोग सब काम कर सकते हैं, चाहे वह किसी जाति धर्म के हो। इसलिये जातिय आधार पर किसी समाज के प्रति धारणा बना लेना गलत है। कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं है। सभी के काम का महत्व बराबर है। शासकीय नौकरियां कम है और प्रतियोगिता ज्यादा है। फिर भी यदि प्रतिभाशाली व्यक्ति प्रयास करे तो उसे शासकीय नौकरी भी मिलती है। आर्थिक विकास के लिए स्वरोजगार को अपनाकर उद्योग या अन्य व्यवसायिक कार्य किये जा सकते हैं। शाजापुर नगर के आसपास उद्योगों के लिए जमीन चिंहित कर रहे हैं, जिसे रियायती दरों पर उद्योग संचालित करने के लिए दिया जायेगा। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा भी स्वरोजगार योजनाएं संचालित की जाती हैं, जिसका लाभ समाज के लोग ले सकते हैं। कलेक्टर ने सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग को निर्देश दिये कि वे विशेषज्ञों को बुलाकर समाज के शिक्षित युवाओं की काउंसलिंग कराएं। जिस क्षेत्र में युवाओं की रूचि होगी, उसके प्रशिक्षण की व्यवस्था करवाएं। उन्होंने कहा कि कंजर समुदाय के लोग घुमक्कड़ के रूप में जीवन व्यतित नहीं करें, एक स्थायी जगह पर रहें। साथ ही किसी भी गांव में अलग से डेरा बनाकर रहने की बजाय समाज के साथ मिलजुलकर रहें, इससे सामाजिक सद्भाव बना रहेगा और समाज के प्रति लोगों की धारणाएं भी बदलेगी। इसके पूर्व कलेक्टर श्री जैन ने समाज के शिक्षित युवाओं से परिचय भी प्राप्त किया।

      इस अवसर पर कंजर समाज के पूर्व अध्यक्ष श्री रामनारायण हाड़ा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे समाज को आज भी लोग घृणा की दृष्टि से देखते हैं। उन्होंने बताया कि समाजिक बदलाव के लिए उन्होंने शिक्षा गृहण की। पहले वे पुलिस में भर्ती हुए, फिर शिक्षक बने। उन्होंने बताया कि वे लगातार समाज की बुराईयां समाप्त करने के लिए प्रयासरत हैं। साथ ही वे युवाओं को शिक्षित बनने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। देवास जिले के चिड़ावद से आए श्री नरेन्द्र गुदेन ने भी संबोधित करते हुए कहा कि समाज के विकास के लिए वे लगातार प्रयासरत हैं। कार्यक्रम का संचालन कंजर समाज के प्रदेश संघटन महामंत्री एवं जिला अध्यक्ष श्री महेश हाड़ा ने किया। उपस्थित जनों के प्रति श्री तेजसिंह राजपूत ने आभार व्यक्त किया। इस मौके पर सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग श्री अर्जुन मालवीय, मो. बड़ोदिया प्रभारी तहसीलदार श्री आकाश शर्मा एवं नायब तहसीलदार श्री बृजेश मालवीय, सरपंच जसवाड़ा श्री अम्बाराम भी उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News