लक्षण ना छिपाये, जांच के लिए आगे आये आपसे सहयोग की अपेक्षा :कलेक्टर | Lakshan na chhipaye janch ke liye aage aaye apse sahyog ki apeksha

लक्षण ना छिपाये, जांच के लिए आगे आये आपसे सहयोग की अपेक्षा :कलेक्टर

कलेक्टर, एसपी, सीईओ पहुंचे तहसील खकनार के ग्राम सिरपुर एवं कानापुर में कलेक्टर ने की ग्रामीणजनों से अपील

लक्षण ना छिपाये, जांच के लिए आगे आये आपसे सहयोग की अपेक्षा :कलेक्टर

बुरहानपुर (अमर दिवाने) - जिले में अनुभाग नेपानगर अंतर्गत तहसील खकनार के ग्राम सिरपुर एवं कानापुर के चिन्हित स्थलों में कोरोना के मामले बढ़ने पर कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों के लिए इंसीडेण्ड कमाण्डर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नेपानगर दीपक चौहान को नियुक्त किया गया है। जहां निर्देशानुसार कंटेनमेंट क्षेत्र में आवश्यक कार्यवाही करने हेतु दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। 

आज कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी प्रवीण सिंह, पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढा, जिला पंचायत सीईओ सुश्री अदिति गर्ग ने ग्राम सिरपुर एवं ग्राम कानापुर का भ्रमण किया एवं मैदानी स्तर का जायजा लिया। 

लक्षण ना छिपाये, जांच के लिए आगे आये आपसे सहयोग की अपेक्षा :कलेक्टर

कलेक्टर ने की ग्रामीणजनों से चर्चा

कहा कि सही-समय पर सही-ईलाज, जिला प्रशासन की मंशा 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणजनों से चर्चा की। चर्चा के दौरान यह पाया गया कि ग्रामीणों में एक मिथक उत्पन्न हो रहा है कि क्या कोरोना पॉजिटीव होने पर 21 दिन क्वारेंटाईन किया जायेगा। इस मिथक को निराधार बताते हुए कलेक्टर ने ग्राम सिरपुर के ग्रामीणजनों से कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने ही घर पर रहना पसंद होता है। इसलिए जिला प्रशासन का भी यह प्रयास है कि युवा वर्ग, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है, उनमें कोविड के लक्षण नजर आ रहे है, तो उनको घर पर ही उपचार दे रहे है, तथा 50 से 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकजन, जिन्हें अन्य बीमारी भी है, उन्हें शासकीय अस्पताल में उपचार हेतु भर्ती किया जाना आवश्यक है। जिससे उन्हें बेहतर उपचार दिया जा सके। 

उन्होंने बताया कि कोरोना से डरने की आवश्यकता नहीं है। अगर व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो सही उपचार एवं कोविड नियमों का पालन करने पर व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है। कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट सही उपचार के उपरांत 10 दिन में नेगेटिव हो जाती है। उन्होंने ग्रामीणजनों से यह भी कहा कि यदि परिवार में किसी व्यक्ति को कोरोना हो गया है तो घर पर ही कोविड के नियमों का पालन करें। जिससे संक्रमण परिवार के अन्य सदस्यों को ना फैलें।  

ग्रामीणजनों से जिला कलेक्टर ने की अपील

ग्रामीणजनों को संबोधित करते हुए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने अपील की है कि, सर्दी, खांसी, बुखार, कोरोना के लक्षण दिखने पर जांच अवश्य करायें। लक्षण दिखने पर इसे छुपायें नहीं आप लोगों की जांच के लिए चिकित्सकों की टीम लगायी गई है। हल्के-फुल्के लक्षण दिखने पर आप फीवर क्लीनिक में आकर जांच अवश्य करायें तथा दवाई लेकर घर ही उपचार लेवें। हमारा यह प्रयास है कि व्यक्ति को सही समय पर सही ईलाज मिल सकें। पूरा गांव जल्द ही स्वस्थ हो, जिससे कि कंटेनमेंट क्षेत्र से मुक्त किया जा सकें। जिला प्रशासन पुनः अपील करता है कि लक्षण ना छिपाये, जांच के लिए आगे आये, आपसे से सहयोग की अपेक्षा करता है।

Post a Comment

0 Comments