नए वर्ष के जश्न के बीच कोरोना वैक्सीन की मंजूरी ने बढ़ा दी खुशियां | Naye varsh ke jashn ke bich corona vaccine ki manjuri ne bada di khushiya

नए वर्ष के जश्न के बीच कोरोना वैक्सीन की मंजूरी ने बढ़ा दी खुशियां

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - जिले भर में जहां लोग कोरोना संकट के बीच नए वर्ष पर जश्न मना रहे थे, वहीं शुक्रवार की शाम देश में कोरोना वैक्सीन की मंजूरी मिलने की खबर ने लोगों की खुशियां नए वर्ष के पहले दिन ही दोगुना बढ़ा दीं। सोशल मीडिया में भी इसको लेकर चर्चाएं देखीं गईं। 2020 का वर्ष जितना पीड़ा देकर गया वह शायद ही कभी भूलने वाला है, लेकिन नए वर्ष की शुरूआत अच्छी रही है। देश में कोरोना वैक्सीन की मंजूरी मिल गई है। वैक्सीनेशन की मंजूरी मिलने पर सीएमएचओ डॉ. आरके मेहरा ने भी खुशी जाहिर करते हुए नईदुनिया से चर्चा में बताया कि वैक्सीन जिले में पहुंचते ही तत्काल वैक्सीनेशन का काम तेजी से शुरू हो जाएगा। तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बताया गया कि जिले में दो लाख वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता तैयार कर ली गई है। 540 स्वास्थ्य वर्कर वैक्सीनेशन के लिए प्रशिक्षित किए गए हैं। बताया गया कि एक दिन में 54 हजार लोगों तक को वैक्सीन लगाने की क्षमता जिले में है। गौरतलब है कि प्रारंभिक चरण में लगभग साढ़े पांच हजार स्वास्थ्यकर्मी जिनमें एएनएम, डॉक्टर सहित अन्य वर्कर व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता शामिल हैं, इन्हें वैक्सीन का लाभ मिलेगा। तीस स्थान वैक्सीनेशन के लिए तैयार किए गए हैं। वैक्सीन की अनुमति मिलने के बाद जिले में सरगर्मी भी तेज हो गई है।


पिकनिक स्पाट में सुबह से ही भीड़


जिले भर में लोग नए वर्ष के जश्न में डूबे रहे। रात से ही जश्न का माहौल जो शुरू हुआ वह शुक्रवार को दिनभर जारी रहा। लोग परिवार सहित जिले के प्राकृतिक स्थलों पर जाकर नए वर्ष का जश्न मनाते नजर आए। नेवसा फॉल, देवनाला, कुकर्रामठ, लक्ष्‌मण मंडवा, हल्दी करेली सहित अन्य स्थानों पर लोगों की सुबह से ही भीड़भाड़ देखी गई। लोगों ने वहीं जाकर जश्न मनाते हुए भोजन बनाकर खाया। जिले के बजाग, करंजिया, समनापुर, अमरपुर, मेहंदवानी, शहपुरा जनपद क्षेत्र सहित ग्रामीण अंचलों में भी बहुत उत्साह देखा गया।


दो नए मरीज मिले, एक डिस्चार्ज भी हुआ


जिले में कोरोना के दो संक्रमित मरीज शुक्रवार को सामने आए हैं। डीपीएम विक्रम सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय के डीडी मार्केट में एक वृद्ध के साथ एक स्वास्थ्य वर्कर कोरोना संक्रमित मिला है। जिले भर में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 951 पहुंच गए हैं। शुक्रवार को एक मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज भी हुआ है। अब तक 939 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 11 पहुंच गई है। बताया गया कि कोरोना वैक्सीन आने पर संक्रमित लोगों का भी वैक्सीनेशन किया जाएगा। ग्रामीण अंचलों में वैक्सीनेशन अभियान चलाने के लिए भी विशेष कार्ययोजना बनाई जा रही है।


इनका कहना है


नया वर्ष का पहला दिन कोरोना संक्रमण को लेकर बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। देश ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। जिले भर में वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी हो गई है। वैक्सीन मिलते ही इस पर जिले भर में तेजी से वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो जाएगा। जिला मुख्यालय में दो लाख वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता तैयार की गई है। 540 स्वास्थ्य वर्कर वैक्सीनेशन के लिए तैयार हैं। एक वर्कर एक दिन में सौ लोगों का वैक्सीनेशन कर सकता है। हमारी क्षमता यह है कि हम 54 हजार वैक्सीनेशन एक दिन में कर सकते हैं।


डॉ. आरके मेहरा

सीएमएचओ डिंडौरी।

Post a Comment

0 Comments