1 फरवरी से बंद हो रहे इस बैंक के गैर-ईएमवी ATM | 1 february se band ho rhe is bank ke ger evm ATM

1 फरवरी से बंद हो रहे इस बैंक के गैर-ईएमवी ATM

1 फरवरी से बंद हो रहे इस बैंक के गैर-ईएमवी ATM

साल 2021 का दूसरा माह यानी फरवरी शुरू होने जा रहा है। इस महीने से भी कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। हर महीने की तरह 1 फरवरी को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव होगा। उम्मीद की जा रही है कि तेल कंपनियां अपने करोड़ों आम उपभोक्ताओं पर कोई बोझ नहीं डालेंगी। इसी दिन वित्तीय वर्ष 2021-22 का आम बजट भी पेश होगा। इससे पूरे देश को और हर सेक्टर को बड़ी उम्मीदें हैं। संकेत हैं कि कोरोना काल में सरकार लोकलुभावन बजट पेश कर सकती है। बहरहाल, यहां जानिए उन नियमों के बारे में जो 1 फरवरी 2021 से लागू होने जा रहे हैं

Punjab National Bank ATM Cash withdrawal - पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए यह जरूरी सूचना है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों को 1 फरवरी 2021 से नए एटीएम नियमों का पालन करना होगा। 14 जनवरी को पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट किया था, "हमारे सम्मानित ग्राहकों को एटीएम की धोखाधड़ी से बचाने के लिए पीएनबी 01.02.2021 से गैर-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) बंद कर रहा है। डिजिटल बने, सुरक्षित रहें! ” गैर-ईएमवी एटीएम मशीन वे एटीएम होते हैं जो लेन-देन के दौरान कार्ड होल्ड नहीं करते हैं। जबकि ईवीएम एटीएम वे हैं जो लेन-देन के दौरान कार्ड होल्ड करते हैं और चिप से डेटा पढ़ते हैं।

फास्टैग अनिवार्य - 15 फरवरी 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag का उपयोग अनिवार्य हो जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों में 1 जनवरी 2021 से FASTag लगाए जाने को अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, राष्ट्रीय राजमार्गों पर शुल्क प्लाजा के हाइब्रिड लेन में 15 फरवरी 2021 तक शुल्क भुगतान FASTag के साथ ही नकद भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा, शुल्क प्लाजा के FASTag लेन में फीस का भुगतान FASTag के माध्यम से ही जारी रहेगा।

EPFO Jeevan Pramaan Patra - कोरोना महामारी के दौरान बुजुर्ग आबादी के खतरे को देखते हुए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए समय सीमा 28 फरवरी, 2021 तक बढ़ा दी है।

Air India शुरू करेगा घरेलू, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें - हवाई यात्रा करने वाले लोगों को फरवरी से राहत मिलने जा रही है। Air India और Air India Express ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने का ऐलान किया है। Air India Express फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी। इसके अलावा भी देश के कई छोटे शहरों से विमान सेवा बहाल होगी।

लागू होगी कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन - कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइन का ऐलान कर दिया है जो 1 फरवरी से लागू होगी। इस गाइडलाइन की सबसे बड़ी बात यह है कि सरकार ने अब सिनेमा हाल और थियेटरों को ज्यादा लोगों के साथ खोलने की अनुमति प्रदान कर दी गई है।

पंजाब में खुलेंगे पहली और दूसरी के स्कूल भी - पंजाब सरकार ने हाल ही में 5 वीं से 12वीं तक की कक्षाएं खोलने का फैसला किया था। अब 1 फरवरी से पहली और दूसरी की कक्षाएं भी लगने लगेंगी।

1 फरवरी से यहां राशन की होम डिलीवरी: आंध प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी सरकार अब जनता को घर-घर राशन पहुंचाएगी। इसकी शुरुआत 1 फरवरी से होगी। सरकार का उद्देश्य है कि राशन के लिए किसी को परेशान न होना पड़े। 

Post a Comment

0 Comments