खंडवा संसदीय क्षेत्र को आत्मनिर्भर भारत योजना में मिला स्थान, केले और मिर्ची पर होगा काम: सासंद | Khandwa sansadiy shetr ko atmanirbhar bharat yojna main mila sthan

खंडवा संसदीय क्षेत्र को आत्मनिर्भर भारत योजना में मिला स्थान, केले और मिर्ची पर होगा काम: सासंद

खंडवा संसदीय क्षेत्र को आत्मनिर्भर भारत योजना में मिला स्थान, केले और मिर्ची पर होगा काम: सासंद

बुरहानपुर (अमर दिवाने) - भारत सरकार की आत्मर्निभर योजना में खंडवा संसदीय क्षेत्र के बुरहानपुर और खरगोन जिले की बेडीया को शामिल किया गया है। बुरहानपुर के केला और बेडीया की मिर्च को शामिल किया गया है। इस पर फूड प्रोसेसिंग और अन्य उत्पादों के लिए काम किया जायेगा। जिस से खंडवा संसदीय क्षेत्र के बुरहानपुर जिले के केला उत्पादक किसानों और बड़वाह विधानसभा के बेडीया के मिर्ची उत्पादक किसानो को लाभ होगा। यह जानकारी खंडवा संसदीय क्षेत्र के सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने यहां आज पत्रकारों को दी सांसद चौहान ने यह भी बताया कि बुरहानपुर के केला उत्पादक किसानो की सीएमबी वायरस से फसल खराब होने पर लगभग दो हजार किसानो को मुआवजे की लगभग तीन करोड रूपये की राशि शुक्रवार, 18 दिसम्बर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल से सीधे किसानो के खातों में डालेंगे। उन्होने यह भी बताया कि यह पहला अवसर है, जब वायरस से खराब होने वाली फसल को मुआवजे में शामिल किया गया है।

पिछले दिनों केला फसल पर सीएसबी वायरस के प्रकोप से भारी मात्रा में केले की फसल खराब हुई थी, जिसकी नुकसान की भरपाई के लिए सरकार से मुआवजे की मांग की गई थी। सांसद चौहान ने कहा कि खरगोन जिले की बेडीया तहसील ऐशिया की दूसरी मिर्ची की मंडी है। यहां का किसान बडी मात्रा में लाल मिर्च का उत्पादन करता है। यहां के किसानों को अपने उत्पाद का स्थानीय स्तर पर भी बाजार मिले इसके लिए इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आत्मर्निभर योजना में शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री जी के आत्मर्निभर मिशन के तहत प्रदेश से खंडवा और खरगोन का चयन यहां के किसानो को आत्मर्निभर बनायेगा। बुरहानपुर में पैदा होने वाला केला और उससे क्या उत्पादित किया जा सकता है इस पर अमल होगा। इसी प्रकार बेडीया की लाल मिर्च से स्थानीय स्तर पर क्या उत्पाद तैयार किए जा सकते है, इस पर अध्ययन किया जायेगा ताकि क्षेत्र का किसान आत्मर्निभर हो सके। इसी के साथ सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने अपने संसदीय क्षेत्र की अन्य योजनाओं पर पत्रकारों से चर्चा की। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ज्ञानेश्वर पाटिल, पूर्व महापौर अतुल पटेल, अनिल भौसले, पूर्व विधायक मंजू दादू व अन्य भाजपा नेता उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments