भारत में बढ़ रहा कोरोना का नया रूप | Bharat main bad rha corona ka naya roop

भारत में बढ़ रहा कोरोना का नया रूप, ब्रिटेन के COVID-19 स्ट्रेन के कुल मामले हुए 20

भारत में UK के कोरोनावायरस (Coronavirus New Strain) स्ट्रेन से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. मंगलवार तक यह संख्या सिर्फ 6 थी.

भारत में बढ़ रहा कोरोना का नया रूप, ब्रिटेन के COVID-19 स्ट्रेन के कुल मामले हुए 20
फ़ाइल फ़ोटो

नई दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट) - भारत में कोरोनावायरस के नए रूप के मामले भी अब बढ़ते दिख रहे हैं. देश में UK के कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. मंगलवार तक यह संख्या सिर्फ 6 थी. अभी तक कुल 107 सैंपल की रिपोर्ट आई है, जिनमें 20 UK स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं. 20 में से सबसे ज्यादा 8 पॉजिटिव मामले NCDC दिल्ली की लैब में पाए गए हैं.

29 दिसंबर को देश की अलग-अलग लैब रिपोर्ट के अनुसार, NCDC दिल्ली में 14 मामलों की जांच की गई, जिसमें से 8 मामलों में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया. वहीं, NIBG कल्याणी (कोलकाता के पास) में 7 में से एक में नया स्ट्रेन पाया गया. NIV पुणे में 50 मामलों की जांच की गई, जिसमें से एक मामले में इसकी पुष्टि हुई. NIMHANS में 15 मामलों की जांच में 7 में नया स्ट्रेन मिला.

CCMB में 15 मामलों की जांच में दो में नया कोरोना स्ट्रेन पाया गया. IGIB में 6 मामलों की जांच की गई और एक में इसकी पुष्टि हुई. इस तरह कुल 107 मामलों की जांच में 20 लोगों में COVID-19 का नया स्ट्रेन पाया गया. दिल्ली में सामने आए मामलों पर दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया, 'सभी लोगों को एलएनजेपी अस्पताल के विशेष केंद्र में भर्ती कराया गया है और वे स्थिर हैं. उनके नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है.'

बीते दिन कोरोना के नए स्वरूप पर केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ भी काम करेगी और ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं कि मौजूदा टीका ब्रिटेन या दक्षिण अफ्रीका से आए सार्स-COV-2 के नए स्वरूप से सुरक्षा में नाकाम रहेगा. प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अब तक यह नहीं पाया गया है कि नया स्वरूप बीमारी की गंभीरता को बढ़ा देता है. उन्होंने कहा, 'ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि मौजूदा टीका ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में सामने आए कोविड-19 के नए स्वरूप के खिलाफ नाकाम रहेगा.'

Post a Comment

0 Comments