हरियाणा, राजस्थान के कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे लुढ़का, दिल्ली में 2.6 डिग्री तापमान! | Haryana rajasthan ke kai ilako main para shunya se niche ludka

हरियाणा, राजस्थान के कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे लुढ़का, दिल्ली में 2.6 डिग्री तापमान!

सफदरजंग में 3.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. दिल्ली के ही आयानगर में 2.6 डिग्री और लोधी रोड में 2.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग ने नए साल पर और ठंड होने का पूर्वानुमान जाहिर किया है.

हरियाणा, राजस्थान के कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे लुढ़का, दिल्ली में 2.6 डिग्री तापमान!
प्रतिकात्मत फ़ोटो

नई दिल्ली (ब्युरी रिपोर्ट) - पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मंगलवार को हिमालय के पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी की वजह से हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है. इससे वहां जनजीवन प्रभावित हुआ है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में "काफी व्यापक रूप से बर्फबारी" हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालय की ओर से ठंडी और शुष्क उत्तरी-पश्चिमी हवाएँ मैदानी इलाकों में आ रही हैं, इसकी वजह से पूरे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान नीचे आ गया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बर्फीली हवाओं की वजह से तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है. लोग ठिठुर रहे हैं. सफदरजंग में 3.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. दिल्ली के ही आयानगर में 2.6 डिग्री और लोधी रोड में 2.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग ने नए साल पर और ठंड होने का पूर्वानुमान जाहिर किया है.

हरियाणा के हिसार में 0 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से छह डिग्री नीचे है. हरियाणा के ही नरनूल में 0.3 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. अमृतसर में भी 0.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

करनाल, सिरसा, रोहतक और अंबाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.6 डिग्री सेल्सियस, 2.5 डिग्री सेल्सियस, 2.6 डिग्री सेल्सियस और 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. चंडीगढ़, जो दोनों राज्यों (पंजाब और हरियाणा) की राजधानी है, वहां भी तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा शून्य से नीचे माइस 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा सीकर में तापनान माइस 1 डिग्री, चूरू में शून्य डिग्री और पिलानी एवं भीलवाड़ा में 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News