मंत्री श्री कावरे ने 9.31 करोड़ रुपये की 23 नल-जल योजनाओं के लिए किया भूमिपूजन | Mantri shri kavre ne 9.31 crore rupye ki 23 nal jal yojnao ke liye kiya bhumipujan

मंत्री श्री कावरे ने 9.31 करोड़ रुपये की 23 नल-जल योजनाओं के लिए किया भूमिपूजन

मंत्री श्री कावरे ने 9.31 करोड़ रुपये की 23 नल-जल योजनाओं के लिए किया भूमिपूजन

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - मंत्री, सांसद, विधायक बनना मेरा लक्ष्य नहीं है। मेरा लक्ष्य आम जन एवं समाज के गरीब, वंचित लोगों की सेवा करना, उनकी मदद करना एवं उन तक शासन की योजनाओ का लाभ पहुंचाना है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद के सिंद्धांत पर चल कर अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने का हम प्रयास कर रहे है। यह बातें मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर “नानो’’ कावरे ने आज परसवाड़ा विकासखंड के ग्राम बघोली, बालाघाट विकासखंड के ग्राम समनापुर एवं मानेगांव में 09 करोड़ 31 लाख 79 हजार रुपये की लागत से बनने 23 ग्रामों की रेट्रोफिटिंग नल-जल योजनाओं के भूमिपूजन कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। 

मंत्री श्री कावरे ने 9.31 करोड़ रुपये की 23 नल-जल योजनाओं के लिए किया भूमिपूजन

भूमिपूजन कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती जशोदा एड़े, जनपद सदस्य श्रीमती शिवानी तिल्लासी, ग्राम पंचायत बघोली की प्रधान श्रीमती सतीबाई मर्सकोले, श्री बालक राम हिर्वाने, बैहर के एसडीएम श्री गुरूप्रसाद, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अरूण श्रीवास्तव, जनपद पंचायत परसवाड़ा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रीतेश चौहान, जनपद पंचायत बालाघाट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गायत्री कुमार सारथी, नल-जल योजना वाली गाम पंचायतों के प्रधान एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। मंत्री श्री कावरे ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत बघोली में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए मनरेगा की 10 लाख रुपये की राशि से बनाये गये केप का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर बघोली में ग्राम चौपाल का भी आयोजन किया गया और ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया। 

नल-जल योजनाओं के भूमिपूजन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्री कावरे ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल देने के लिए नल-कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में इस लक्ष्य को वर्ष 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 09 करोड़ 31 लाख 79 हजार रुपये की लागत से बनने वाली सभी 23 रेट्रोफिटिंग नल-जल योजनाओं का काम समय सीमा में और गुणवत्ता के साथ पूरा कराया जायेगा। इन योजनाओं में ग्राम के प्रत्येक घर में पेयजल के मापदंड के अनुसार प्रति व्यक्ति 55 लीटर शुद्ध पेयजल प्रतिदिन पहुंचाने के लिए नल कनेक्शन दिया जायेगा। इन योजनाओं के पूर्ण होने पर परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के 23 ग्रामों की जनता को शुद्ध पेयजल घर पर ही मिलने लगेगा और उन्हें हेंडपंप पर नहीं जाना पड़ेगा। 

मंत्री श्री कावरे ने कहा कि मुझे परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीणों की समस्या अच्छी तरह से पता है और मैं उनके निदान के लिए तत्परता से प्रयास कर रहा हूं। बैगा जनजाति के जिन लोगों को पोषण आहार सहायता नहीं मिल रही है, उन्हें यह राशि दिलाने के लिए काम किया जा रहा है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि जिन किसानों को किसी कारण से नहीं मिल रही है, उसका पता कर उन्हें लाभ दिलाया जा रहा है। जिन ग्रामों में बिजली एवं सड़क की समस्या है उस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। सिंचाई योजनाओं को भी मंजूरी दिलायी जा रही है। मंत्री श्री कावरे ने कोरोना संक्रमण की चर्चा करते हुए कहा कि जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती है, हमें पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। घर से बाहर निकलने पर मुंह पर मास्क अवश्य बांधें और अपने हाथों को बार-बार साबुन से धुलें। 

मंत्री श्री कावरे ने परसवाड़ा विकासखंड के ग्राम बघोली में ग्राम चंदना की 47 लाख 31 हजार रुपये, भोरवाही की 26 लाख 25 हजार रुपये, लिंगा की 45 लाख 91 हजार रुपये, भिड़ी की 38 लाख 77 हजार रुपये, बघोली की 40 लाख 11 हजार रुपये, कुरेंडा की 46 लाख 12 हजार रुपये, लोटमारा की 13 लाख 97 हजार रुपये, मंझगांव की की 25 लाख 17 हजार रुपये, खरपड़िया की 44 लाख 76 हजार रुपये, भिकेवाड़ा की 49 लाख 81 हजार रुपये की नल-जल योजना निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। इसी प्रकार बालाघाट विकासखंड के ग्राम समनापुर में रोशना की 44 लाख 23 हजार रुपये, समनापुर की 49 लाख 65 हजार रुपये, नेवरगांव की 33 लाख 20 हजार रुपये, मगरदर्रा की 49 लाख 58 हजार रुपये, पंचेरा की 25 लाख 03 हजार रुपये, चरेगांव की 48 लाख 09 हजार रुपये, सोनखार की 43 लाख 95 हजार रुपये, पादरीगंज की 46 लाख 90 हजार रुपये तथा ग्राम मानेगांव में रावड़बंदी की 18 लाख 61 हजार रुपये, पायली की 42 लाख 51 हजार रुपये, मानेगांव की 66 लाख 94 हजार रुपये, सुरवाही की 49 लाख 93 हजार रुपये एवं धनसुवा की 34 लाख 99 हजार रुपये की नल-जल योजना के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया गया है।

Post a Comment

0 Comments