देश की 100 स्मार्ट सिटी में भोपाल ने हासिल किया पहला स्थान | Desh ki 100 smart city main bhopal ne hasil kiya pehla sthan

देश की 100 स्मार्ट सिटी में भोपाल ने हासिल किया पहला स्थान

देश की 100 स्मार्ट सिटी में भोपाल ने हासिल किया पहला स्थान

भोपाल (ब्यूरो रिपोर्ट) - केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने शुक्रवार को देश की 100 स्मार्ट सिटी की राष्ट्रीय रैंकिंग जारी की है। इसमें भोपाल स्मार्ट सिटी को देश में पहला स्थान मिला है। इसके अलावा अहमदाबाद को दूसरा, सूरत तीसरा और इंदौर को चौथा स्थान हासिल हुआ है। स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि यह रैकिंग स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्टों के पूरा होने, टेंडर संबंधित प्रक्रिया व बजट के उपयोग के आधार पर जारी की जाती है। बता दें कि नवंबर में जारी हुई रैंकिंग में भोपाल दूसरे पायदान पर था।

स्मार्ट सिटी कंपनी सीईओ आदित्य सिंह ने बताया कि टीटी नगर स्थित एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) प्रोजेक्ट के तहत हो रहे काम पूरे होने वाले हैं। इसके अलावा प्रदेश की पहली स्मार्ट रोड, छोटे तालाब के कमलापति घाट पर पुराने शहर को नए शहर से जोड़ने वाला आर्च ब्रिज, स्मार्ट रोड पर निर्माणाधीन स्मार्ट पार्क का काम पूरा होने वाला है। केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट की मॉनीटरिंग भी की जा रही है। तीन प्रोजेक्ट को लेकर कंपनी लोकार्पण की तैयारी भी कर रही है।

इन प्रोजेक्ट को पूरा करने पर जोर

हैरिटेज कंसर्वेशन प्रोजेक्ट: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ऐतिहासिक इमारत सदर मंजिल के संरक्षण करने का काम किया जा रहा है। 15 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा यह काम लगभग पूरा हो चुका है।

गवर्मेंट हाउसिंग प्रोजेक्ट: स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा एबीडी प्रोजेक्ट के तहत सरकारी आवासों का निर्माण 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसमें 200 करोड़ रुपये की लागत से 700 आवासों का निर्माण किया जा रहा है। जबकि दूसरे चरण में 340 करोड़ रुपये की लागत से 1300 आवासों के निर्माण की तैयारी शुरू हो चुकी है।

हाट बाजार: टीटी नगर स्थित एबीडी प्रोजेक्ट में कुल 500 दुकानोें का निर्माण हाट बाजार प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। प्रोजेक्ट में 373 गाड़ियों की पार्किंग भी शामिल है। निर्माण कार्य की लागत 34 करोड़ 34 लाख रुपये है।

लैंड मोनेटाइजेशन : एबीडी प्रोजेक्ट के तहत कुल 342 एकड़ में करोड़ों रुपये कीमत के व्यावसायिक प्लाटों को बेचने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत देश-विदेश के निवेशकोंे के साथ चर्चा की जा रही है।

उधर, व्यापारी फिर शुरू करेंगे विरोध : स्मार्ट सिटी कंपनी के खिलाफ व्यापारियों की एकजुटता जारी है। तीन दिन से टीटी नगर के व्यापारियों व रहवासियों ने बैठक कर एबीडी एरिया के हुए भौतिक सत्यापन को लेकर विरोध जताया। साथ ही जनप्रतिनिधियों से भी मुलाकत की। पलाश मार्केट व्यापारी संघ के त्रिभुवन मिश्रा ने बताया कि दुकानों के विस्थापन की सूची में हुई गड़बड़ी, 82 एकड़ के नॉट इन पजेशन एरिया पर काम व नाले पर हुए निर्माण कार्यो के विरोध में एक बार फिर आंदोलन शुरू किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments