शिक्षा मंत्री ने की सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा | Shiksha mantri ne ki cbse 10vi 12vi board parikshao ki tarikho ki ghoshna

शिक्षा मंत्री ने की सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा

4 मई से 10 जून तक चलेंगे बोर्ड एग्जाम

शिक्षा मंत्री ने की सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा

नई दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट) - सीबीएसई 2021 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 10, 12 Board Exams) की तारीखों की घोषणा कर दी है. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू हो जाएंगी और 10 जून तक चलेंगी. वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी. 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणामों की घोषणा 15 जुलाई तक की जाएगी. 

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की पूरी डेटशीट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी होगी, जहां से छात्र डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे. 10वीं और 12वीं क्लास की डेटशीट अलग-अलग जारी होगी. 

CBSE Exam Date Sheet 2021: ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं. 

- इसके बाद  ‘Recent Announcements' सेक्शन के अंदर अपनी क्लास सेलेक्ट करें.

- अब आप अपनी सीबीएसई परीक्षा की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आमतौर पर नवंबर में बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी करता है और 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से मार्च तक आयोजित करता है. लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने में देरी हो गई है. 

ऑफलाइन होंगी परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ समय पहले लाइव वेबिनार के जरिए शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए बोर्ड परीक्षा के मोड पर कहा था कि CBSE के 24 हजार से अधिक स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा फिलहाल संभव नहीं हैं. इससे साफ है कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी.

एडमिट कार्ड कब होंगे जारी?

उम्मीद की जा रही है कि आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड 2021 जल्द जारी होंगे. एडमिट कार्ड परीक्षा में बैठने के लिए एक जरूरी दस्तावेज है. सीबीएसई के नियमित छात्रों के लिए एडमिट कार्ड स्कूलों द्वारा प्रदान किए जाते हैं, जबकि सीबीएसई के प्राइवेट छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News