उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में नवनिर्मित गोपाल माता कन्या छात्रावास भवन का लोकार्पण सम्पन्न | Uchch shiksha mantri dr mohan yadav ke mukhy atithya main navnirmit

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में नवनिर्मित गोपाल माता कन्या छात्रावास भवन का लोकार्पण सम्पन्न

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में नवनिर्मित गोपाल माता कन्या छात्रावास भवन का लोकार्पण सम्पन्न

उज्जैन (रोशन पंकज) - उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में नवनिर्मित गोपाल माता कन्या छात्रावास भवन का लोकार्पण विधिवत पूजन-अर्चन कर सम्पन्न हुआ। लोकार्पण कार्यक्रम सांसद श्री अनिल फिरोजिया की अध्यक्षता एवं विधायक श्री पारस जैन व श्री विवेक जोशी के विशेष आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने इस अवसर पर कहा कि नई शिक्षा नीति एक अदभुत शिक्षा नीति है। आत्मनिर्भरता की दृष्टि से हम सब आपस में अच्छाईयां बांटकर विकास के कामों को निरन्तर करने का प्रयास करें। विक्रम विश्वविद्यालय में नये कार्सों को चालू किया जा रहा है। इसमें मत्स्य से सम्बन्धित कोर्स भी प्रारम्भ किया जायेगा। मध्य प्रदेश में कृषि क्षेत्र में अनेक संभावनाएं हैं। इस हेतु शासन स्तर पर प्रयास किया जा रहा है कि कृषि महाविद्यालय प्रायवेट भी खोला जाना चाहिये, ताकि अधिक से अधिक छात्र कृषि कोर्स पढ़कर कृषि के क्षेत्र में पढ़ाई कर कृषि को विकसित किया जा सके। डॉ.यादव ने कहा कि छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ अन्य टेक्निकल शिक्षा के साथ-साथ अन्य कलाओं का ज्ञान भी दिया जाना चाहिये।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में नवनिर्मित गोपाल माता कन्या छात्रावास भवन का लोकार्पण सम्पन्न

सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने इस अवसर पर कहा कि उज्जैन एजुकेशन हब होना चाहिये। यह बात उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव से कही है। उन्होंने कहा कि उज्जैन संभागीय मुख्यालय पर कृषि विश्वविद्यालय बनाना चाहिये। साथ ही शासकीय मेडिकल कॉलेज हो, इसके लिये हम सब जनप्रतिनिधि मिलकर प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक युवक विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लें और सफल होने के लिये उनके लिये एक बहुत बड़ी लायब्रेरी का निर्माण किया जाना चाहिये, ताकि अनेक से अनेक प्रतियोगी पुस्तकों का वे अध्ययन कर आगे बढ़ सकें। सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने लायब्रेरी के लिये एक करोड़ रुपये सांसद निधि से उपलब्ध कराने की घोषणा की। इस सम्बन्ध में उन्होंने सैद्धान्तिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। विधायक श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि जनप्रतिनिधि अपने कार्यकाल में जितना अधिक अच्छा काम कर लें, ताकि उस क्षेत्र के लोग उन्हें कभी भूलेंगे नहीं। छात्रावास परिसर में छात्राओं से वृक्षारोपण भी करवाया जाये। श्री विवेक जोशी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे निरन्तर विकास के कार्य कराते आ रहे हैं। इसी कड़ी में एक और माधव विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय की छात्राओं को नवीन छात्रावास मिलने की सौगात मिली है, यह प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों का समग्र विकास उच्च शिक्षा मंत्री के अथक प्रयासों से हो रहा है। अतिथियों ने कार्यक्रम में रचनात्मक क्षेत्र में प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मां सरस्वती के चित्र पर अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर, पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। अतिथियों का स्वागत अपर संचालक श्री आरसी जाटवा, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.अर्पण भारद्वाज आदि महाविद्यालय के प्रोफेसरों आदि ने पुष्पहारों से किया। स्वागत भाषण प्राचार्य डॉ.भारद्वाज ने दिया। 

इस अवसर पर महाविद्यालय की पीजी डिप्लोमा योगा की छात्रा सुश्री हिना वासेन ने शानदार कथक नृत्य की प्रस्तुति दी। महाविद्यालय परिवार की ओर से अतिथियों को शाल, श्रीफल व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।

उल्लेखनीय है कि माधव विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा कन्या छात्रावास का निर्माण यूजीसी से प्रदत्त 80 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति से सम्पन्न हुआ। 30 बेडेड छात्रावास का निर्माण डिपाजिट कार्य अन्तर्गत पूर्ण किया गया है। एक डायनिंग हाल, एक वार्डन रूम, किचन, एक आफिस, एक विजिटर रूम, एक स्टोर रूम, दो कॉमन टॉयलेट का निर्माण किया गया है। छात्रावास भवन का कुल निर्माण 5400 वर्गफीट क्षेत्रफल में किया गया है। नवीन छात्रावास भवन का नाम ‘गोपाल माता कन्या छात्रावास’ रखा गया है

Post a Comment

0 Comments