पिएचई विभाग एंव कार्ड सस्थां वाटरएड परियोजना के द्वारा जल जीवन मिशन के बारे मे बताया | PHE vibhag evam card sanstha water aid pariyoj a ke dvara jal divan mission

पिएचई विभाग एंव कार्ड सस्थां वाटरएड परियोजना के द्वारा जल जीवन मिशन के बारे मे बताया

पिएचई विभाग एंव कार्ड सस्थां वाटरएड परियोजना के द्वारा जल जीवन मिशन के बारे मे बताया

सरदारपुर (कैलाश पटेल) - लोक स्वास्थ यांत्रिक विभाग खंड सरदारपुर जिला धार के विकासखंड सरदारपुर की ग्राम पंचायत कपास्थल एवं ग्राम पंचायत घटोदा में जिला सलाहकार अनीता  खपेड़  कार्ड सस्थां वाटर एड परियोजाना के जिला समन्वयक मनोज मिश्रा विकासखंड समन्वयक शंकरलाल मारू एवं सी.एम. धर्मेंद्र श्रीवास्तव सी.एम. शंकरलाल मारू के द्वारा जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत हर घर नल से जल योजना बनाने के लिए समुदाय के साथ बैठक का आयोजन कर ग्राम में जल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति  का गठन ग्रामीणों की सहमति से किया गया साथ ही पी. आर. ए. के माध्यम से पेयजल व्यवस्था का अवलोकन कर जल स्रोतों में जल की उपलब्धता ,बसाहट की स्थिति को रंगोली के माध्यम से दर्शित किया ।

साथ ही दूषित जल  जनित बीमारियों से अवगत कराया गया एवं पेयजल स्त्रोतों के आसपास साफ सफाई करने तथा कोविड 19 से बचाव के उपाय भी बताए गए जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी बिंदुओं पर ग्राम वासियों से चर्चा की गई ।पानी की जाँच नव पैरामीटर के आधार पर करके बताई गई  एवं जल की उपयोगिता जल की गुणवत्ता जल के संरक्षण के बारे में बताया गया इस कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा कार्यकर्ता सरपंच सचिव सहायक सचिव पंच  वाटरमेन एवं ग्रामीण महिला पुरुष उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments