माय एनईपी में भाग ले और जाने नई शिक्षा नीति को-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस | My NEP main bhag le or jane nai shiksha niti

माय एनईपी में भाग ले और जाने नई शिक्षा नीति को-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

माय एनईपी में भाग ले और जाने नई शिक्षा नीति को-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 29 जुलाई 2020 को केन्द्रीय कैबिनेट ने स्वीकृति दी। नए भारत की नई शिक्षा नीति नेशनल एज्युकेशन पॉलिसी को जानना, समझना विद्यार्थियों के लिए, शिक्षकों के लिए, परिवार, समाज, संस्थाओं व शिक्षाविदों के लिए, सभी के लिए महत्वपूर्ण है। सारे स्टेट होल्डर और एक्जिकेटिव्ह एजेंसीज को एनईपी को प्रभावी और बेहतर एप्लीकेबल करने के लिए समझना और आपस में सांझा करना दोनों ही महत्वपूर्ण है।

माय एनईपी में भाग ले और जाने नई शिक्षा नीति को-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

उक्त बात प्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने कही। टेक्नालॉजी, ढेर सारी साईसेस रिसर्चसेस, परंपरागत ज्ञान, अनुभव, कई सारी स्टेडीज के आधार पर नेशनल एज्युकेशनल पॉलिसी बनी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मल्टीपल डिसिफिलेंस है, सब्जेक्ट्स फ्लैक्सिबिलिटी है। मल्टीपल एंट्री व एग्जिट के अवसर है। स्कील डेवलपमेंट इसमें समाहित है। प्रायमरी एज्युकेशन अपनी मातृ भाषा में है। एनईपी अब समाज की संपदा है, जो समृद्ध करेंगी भारत और भारत के भविष्य को।

श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि अखिल भारतीय विद्या संस्थान विद्या भारती द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर माय एनईपी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट मायएनईपी डॉट इन पर जाकर प्रतियोगिता के संबंध में सारी जानकारी ले सकते है। श्रीमती चिटनिस ने बताया कि प्रतियोगिताएं 13 भाषाओं में 4 केटेग्रिरीश के लिए बहुत-सी कॉम्पिडिशन जैसे क्विज, प्रधानमंत्री जी को पत्र, निबंध, वीडियो मैपिंग, मेमे मैपिंग, हाथ से पोस्टर बनाना इत्यादि कॉम्पिडिशन है। सिंगल रजिस्ट्रेशन करके एक से अधिक प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया जा सकता है। अब कम ही समय शेष है। प्रतियोगिताएं 2 अक्टूबर तक आयोजित होगी। आयें रजिस्ट्रेशन कर प्रतिभागी बने और परस्पर संवाद के इस आनंद को ले। रजिस्ट्रेशन और पॉटिशिफेशन आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति को इस प्रतियोगिता के बहाने हम जान और समझ तथा पढ़ लेंगे। आयें प्रतियोगिता के बहाने हम सब एनईपी से वाकिफ हो जाए।

मायएनईपी प्रतियोगिता 13 भाषाओं में चार श्रेणियों के लिए आयोजित की जाएगी। जिसमें भारत केन्द्रित, समग्र शिक्षा ज्ञान आधारित समाज और गुणवत्ता शिक्षा शामिल है। प्रतियोगिता को तीन श्रेणियों में बांटा गया है, कक्षा 9वीं से 12वीं तक की पहली श्रेणी, दूसरी स्नानतक श्रेणी और तीसरी नागरिक श्रेणी रहेगी। प्रत्येक श्रेणी में विजेताओं को महत्वपूर्ण एवं आकर्षक पुरस्कारों के साथ ही भागीदारी प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments