हिन्दी दिवस के अवसर पर बुरहानपुर पब्लिक स्कूल में ऑनलाईन कार्यशाला आयोजित | Hindi divas ke awasar pr burhanpur public school main online

हिन्दी दिवस के अवसर पर बुरहानपुर पब्लिक स्कूल में ऑनलाईन कार्यशाला आयोजित

हिन्दी दिवस के अवसर पर बुरहानपुर पब्लिक स्कूल में ऑनलाईन कार्यशाला आयोजित

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय बुरहानपुर द्वारा हिन्दी दिवस के अवसर पर बुरहानपुर पब्लिक स्कूल बुरहानपुर में ऑनलाईन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में अध्यक्ष सचिव/अपर जिला न्यायाधीश नरेंद्र पटेल, मुख्य अतिथि स्कूल उप प्राचार्य युसूफ खान, विशेष अतिथि पैरालीगल वालेंटियर नंदकिशोर जागडे, कार्यशाला संचालक हिन्दी विभागाध्यक्ष अनिल मिश्रा, संदीप शाह एवं स्कूल स्टॉफ के साथ-साथ 30 छात्र-छात्राएं ऑनलाईन कार्यशाला में उपस्थित रहे।  

उक्त कार्यशाला में नरेंद्र पटेल ने बताया कि ‘‘हमें किसी भाषा से बैर नहीं राष्ट्र भाषा सी कोई और नहीं‘‘ उक्त स्लोगन के साथ श्री पटेल ने बताया हिन्दी भाषा जो कि संस्कृत भाषा से निकली है, हिन्दी भाषा हमारी राजभाषा है, इसे हमें अधिक-से-अधिक प्रयोग में लाना चाहिए, क्योंकि हिन्दी से हम अपने मनोभाव का चित्रण सुंदरता से कर सकते हैं और वह चित्रण आम जनमानस को आसानी से समझ में आ जाता है। हिन्दी भाषा में एक अपनापन है जिससे सभी व्यक्ति आपस में एक सूत्र से बंधा हुआ अपने आप को महसूस करते हैं। हिन्दी भाषा के प्रयोग से व्यक्ति का व्यक्तित्व तो निखरता ही है वह सामाजिक व्यवहार कुशलता भी सीखता है। विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वह हिन्दी साहित्य के लेखकों मुंशी प्रेमचंद, जयशंकर प्रसाद, सुभद्राकुमारी चौहान, गुरूदत्त, श्री कृष्ण सरल, माखनलाल चतुर्वेदी आदि के साहित्य को पढ़े। हमारी राजभाषा के महत्व को जाने, हमारी भाषा का ही प्रयोग करें। 
उक्त कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए नंदकिशोर जांगड़े ने कहा कि हिन्दी जो हमारी भाषा है, वह आजादी से लेकर आजतक हमारे विचारों का आदान-प्रदान करने में सहयोगी है और आजादी के समय में इस भाषा के माध्यम से हमारे देश के नेताओं, क्रांतिकारियों एवं विद्यार्थियों ने देश को स्वतंत्र करवाने में अपने विचार इसी भाषा के माध्यम से व्यक्त किये थे, इसलिए हमें अपनी भाषा में अपने विचारों का आदान-प्रदान करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments