वार्ड क्र 15 गुरुनानक वार्ड में हुआ राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन | Ward kramank 15 gurunanak ward main hua rashtriya poshan maha

वार्ड  क्र 15 गुरुनानक वार्ड में हुआ राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन

वार्ड  क्र 15 गुरुनानक वार्ड में हुआ राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन

आमला (यशवंत यादव) - महिला एवं बाल विकास विभाग सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव के रूप में मना रहा है। 1 सितंबर से 30 सितंबर के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों के द्वारा कुपोषण को जड़ से मिटाने के लिए हितग्राहियों व आम जनता को जागरुक किया जा रहा है। इसी कड़ी में आमला की उपनगरी बोडखी गुरुनानक वार्ड क्र 15 के अंतर्गत बुधवार को आंगनबाड़ी केंद्र में राष्ट्रीय पोषण माह  का आयोजन किया गया। इसके साथ ही पोषण प्रसाद की थाली सजाकर गर्भवती, धात्री व स्थानीय महिलाओं को जागरूक किया गया। पोषण प्रसाद का वितरण करने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने हितग्राहियों व स्थानीय महिलाओं को बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह का उद्देश्य कुपोषण की चुनौतियों से निपटना है। एवं रोजाना आंगनवाड़ी केन्द्र पर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चो वजन ,ऊँचाई ली जाती है। 

वार्ड  क्र 15 गुरुनानक वार्ड में हुआ राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन

आप सभी इन गतिविधियों पर ध्यान रखें। स्थानीय स्तर पर लोगों व हितग्राहियों के बीच पोषण के महत्व पर जागरुकता बढ़ाना है। हितग्राही बधाों, गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से उपलब्ध कराए जा रहे हैं। संपूर्ण पोषण आहार तक उनकी पहुंच बढ़ाना है। कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं को आयरन और विटामिन युक्त तरह-तरह के खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित आहार लेने की समझाइश दी गई। साथ ही उन्हें आयोडीन युक्त नमक का इस्तेमाल करने, स्वच्छ व सुरक्षित पानी पीने, प्रसव से पहले कम से कम चार बार निकटतम स्थानीय स्वास्थ्य सुविधा केंद्र में जांच कराने, आयरन, फोलिक एसिड टेबलेट तथा कैल्शियम की खुराक लेने की सलाह दी गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने व्यक्तिगत स्वच्छता पर जोर देते हुए खाने से पहले और शौच के बाद साबुन अथवा हैंडवास से हाथ धोने की भी सलाह दी। इसके बाद पूरक पोषण आहार के वितरण के बाद कार्यक्रम का समापन किया गया।

वार्ड  क्र 15 गुरुनानक वार्ड में हुआ राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन

कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सपना रावत, सहायिका कला विजयकर,सुनील घोरसे,वंदना पंडोले,एवं वार्ड की अन्य महिलाओं की उपस्थित रही।

Post a Comment

0 Comments