अतिवृष्टि एवं बाढ़ से निपटने हेतु पूर्व तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित | Ativrashti evam bad se nipatne hetu purv tayyariyo ko lekar bethak

अतिवृष्टि एवं बाढ़ से निपटने हेतु पूर्व तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित 

अतिवृष्टि एवं बाढ़ से निपटने हेतु पूर्व तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - आज संयुक्त जिला कार्यालय में अतिवृष्टि एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारियों को लेकर प्रातः 11.30 बजे सभाकक्ष में जिला कलेक्टर एवं दण्डाधिकारी प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन की तैयारी के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो, जिला पंचायत सीईओ श्री मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  महेन्द्र तारेणकर, नगर निगम आयुक्त भगवानदास भूमरकर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुरहानपुर एवं नेपानगर, जिला होमगार्ड कमांडेट तथा अन्य विभाग जैसें-जलसंसाधन, विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, स्वास्थ्य सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो ने आयोजित बैठक की रूपरेखा एवं तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। अपर कलेक्टर ने बताया कि उक्त बैठक अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार जिला स्तर पर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए बुलाई गई है। बैठक में जिले के आपदा संभावित स्थलों पर चर्चा की गई। जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह ने ऐसे संभावित स्थलों पर बोर्ड लगाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। बैठक में जिला कलेक्टर ने पिछले वर्ष हुई बारिश एवं उस पर की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने होमगार्ड के प्रशिक्षित जवान जो बेहतर तैराकी चालक है, की जानकारी ली एवं उन्हें पुनः एक बार प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने जिले में स्थित रिसोर्स की क्षमता का आंकलन, शहर के छोटे-बडे़ नालों की साफ-सफाई, जहां जल निकासी के संबंध में दिक्कतें जाती है, शहर में वाटर सप्लाय, ऐसे स्थान चिंन्हित करने जहां आपदा के समय व्यवस्था की जा सके और लोगों को सुरक्षित रखा जा सके, खाद्यान्न की उपलब्धता तथा जिले के छोटे-बडे़ डेम के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News