कलेक्टर ने ली सभी चिकित्सकों की बैठक | Collector ne li sabhi chikitsako ki bethak

कलेक्टर ने ली सभी चिकित्सकों की बैठक

बाहर से आने वाले लोगों को जिले के बार्डर पर ही रोका जायेगा

कलेक्टर ने ली सभी चिकित्सकों की बैठक

बालाघाट (देवेन्द्र खरे) - कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने आज 30 मार्च को जिले के सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों एवं आयुष चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें कोराना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए नये दिशा निर्देश दिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, अपर कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर सी पनिका, डॉ अजय जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप, डीपीएम श्री डेहरिया एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

     कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में बताया कि कोरोना वायरस COVID-19 के संक्रमण को रोकने के लिए शासन के निर्देशों के अनुरूप जिले की सभी सीमायें सील कर दी गई है। अब किसी भी व्यक्ति को जिले से बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। अन्य जिलों एवं अन्य राज्य से लगने वाली जिले की सीमाओं पर सुरक्षा बलों, पुलिस के जवानों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अमले को तैनात रहना है। जिले में प्रवेश के 08 स्थानों पर बैरियर लगाये गये है और इनमें पूरी कड़ाई से टोटल लाक डाउन का पालन करना है।

     बैठक में बताया गया कि जिले की सीमा पर लगाये गये बैरियर पर बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सख्ती से स्वास्थ्य जांच करना है और उन्हें भोजन भी उपलब्ध कराना है। अन्य राज्यों एवं शहरों से आये लोगों को बार्डर पर ही 14 दिनों के आईसोलेशन में रखना है। ऐसे लोगों के आईसोलेशन में रहने के लिए पास के स्कूल भवन या छात्रावासों का अधिग्रहण कर लिया गया है।

     बैठक में सभी चिकित्सा अधिकारियों से कहा गया कि वे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्त्ता से सतत सम्पर्क बनाये रखें। आशा कार्यकर्त्ता को गांव में अन्य राज्यों एवं शहरों से आये लोगों की जांच के बाद उनका फालोअप भी लेते रहना है। यदि गांव में किसी व्यक्ति के घर पर आईसोलेशन में रहने के लिए स्थान उपलब्ध नहीं है तो गांव के स्कूल भवन का इसके लिए उपयोग किया जाये। आशा कार्यकर्त्ता को सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों की जांच के दौरान मास्क पहनना है और स्वयं की सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करना है। सर्दी, खासी, बुखार के मरीज की स्थिति के आधार पर ही आशा कार्यकर्त्ता मेडिकल आफिसर को मरीज की जांच के लिए गांव में बुलायेगी।

     पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने बैठक में बताया कि जिले के सभी बार्डर एरिया के बेरियर पर सुरक्षा बलों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई है। बाहर से जिले में आने वाले व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच के बाद उसे वहीं पर 14 दिनों के लिए आईसोलेशन में रखना है। इसका कड़ाई से पालन किया जाना है। जिला पंचायत की मुख्चय कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह ने कहा कि बार्डर चेक पोस्ट पर आने वाले लोगों के आईसोलेशन में रखने एवं उनके भोजन की व्यवस्था के लिए निकटतम सरपंच एवं सचिव भी मदद करेंगें।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News