गेहूं खरीदी के लिए किसानों के पंजीयन की तिथि | Gehu kahridi ke liye kisano ke panjiyan ki tithi

गेहूं खरीदी के लिए किसानों के पंजीयन की तिथि

02 मार्च तक बढ़ी का पंजीयन

अब तक 13 हजार 311 किसानों का हुआ पंजीयन

गेहूं खरीदी के लिए किसानों के पंजीयन की तिथि

बालाघाट (देवेन्द्र  खरे) - किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने एवं उन्हें बिचौलियों एवं दलालों के शोषण से बचाने के लिए चालू वर्ष 2020-21 में भी किसानों से शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर एवं सरसों की खरीदी की जायेगी। समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर एवं सरसों की खरीदी के लिए जिले में 29 केन्द्र बनाये गये है। किसानों के पंजीयन का कार्य 01 फरवरी से किया जा रहा है । प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के पंजीयन की अंतिम तिथि 28 फरवरी से बढ़ाकर 02 मार्च 2020 कर दील गई है।

     जिला आपूर्ति अधिकारी श्री चौधरी ने बताया कि चालू वर्ष में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी के लिए अब तक 8017, चना के लिए 5111 एवं सरसों के लिए 183 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। गत वर्ष जिले के 16 हजार 977 किसानों ने गेहूं उपार्जन के लिए अपना पंजीयन कराया था और इसमें से 5726 किसानों ने अपना गेहूं समर्थन मूल्य पर विक्रय किया था। गत वर्ष जिले में कुल 12 हजार 672 मिट्रीक टन गेहूं का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया गया था। जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए लगभग 42 हजार मिट्रीक टन गेहूं की आवश्यकता होती है। इस वर्ष किसानों से गेहूं समर्थन मूल्य 1925 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जायेगा।

     जिला आपूर्ति अधिकारी श्री चौधरी ने बताया कि बालाघाट जिले में किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना एवं सरसों की खरीदी के लिए वृहत्ताकार सेवा सहकारी संस्था बालाघाट, कटंगी, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था बिरसा, उकवा, सेवा सहकारी समिति लिंगा, मोहगांवघाट, आरंभा, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति नेवरगांव-ला, मिरगपुर, महकेपार, परसवाड़ाघाट, बघोली, गढ़ी, दमोह, लालबर्रा, वारासिवनी, खैरलांजी परसवाड़ा एवं डोकरबंदी में किसानों का पंजीयन किया जा रहा है। नवीन पंजीयन निः शुल्क किया जावेगा और शासकीय कार्य दिवसों में प्रात: 10 बजे से शाम 6 बजे तक पंजीयन किया जायेगा। किसान अपना पंजीयन मोबाईल एप एमपी किसान एप, ईउपार्जन मोबाईल एप एवं ई-उपार्जन पोर्टल पर भी कर सकते है। नवीन पंजीयन के लिए किसान को समग्र आई.डी. आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, आई.एफ.एस.सी. कोड़, बैंक शाखा सहित एवं अपना स्वयं का मोबाईल नंबर अनिवार्यतः प्रस्तुत करना होगा ।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News