अगरबत्ती इकाई की आय से महक उठेगी महिलाओं की जिंदगी | Agarbatti ikai ki aay se mahak uthegi mahilao ki zindagi

अगरबत्ती इकाई की आय से महक उठेगी महिलाओं की जिंदगी

जिला पंचायत सीईओ ने अगरबत्ती ईकाई एवं बिक्री केन्द्र का किया शुभारंभ

अगरबत्ती इकाई की आय से महक उठेगी महिलाओं की जिंदगी

बालाघाट  (देवेन्द्र खरे) - जिला मुख्यालय बालाघाट से तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम भटेरा की महिलाओं ने ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर अपने एवं परिवार के लिए खुशहाली का रास्ता ढूंढ लिया है। छोटी-छोटी बचत के साथ भटेरा की महिलाओं ने अपना समूह प्रारंभ किया था। अब इन महिलाओं का समूह सफलताओं की ऊँची उड़ान भरने की तैयारी करने लगा है। भटेरा की महिलाओं के समूह ने अगरबत्ती निर्माण की ईकाई प्रारंभ की है और उन्हें पूरा विश्वास है कि उनके परिश्रम से अगरबत्ती ईकाई से अच्छी आय होगी और इस आय से उनकी जिंदगी भी महकने लगेगी।

     जिला पंचायत बालाघाट की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह ने गत दिवस भटेरा में महिला समूहों की अगरबत्ती निर्माण ईकाई का शुभारंभ किया । इस अवसर पर उन्होंने समूह की महिलाओं से कहा कि वे अगरबत्ती के कच्चे माल की बिक्री के साथ-साथ आजीविका ब्रांडिग व पैकेजिंग के साथ बिक्री कर ध्यान केन्द्रित करें। अगरबत्ती की आकर्षक पैंकिंग कर विक्रय के लिए रखा जायेगा तो निश्चित रूप से महिलाओं को अधिक आय होगी।

अगरबत्ती इकाई की आय से महक उठेगी महिलाओं की जिंदगी

     विकासखण्ड-बालाघाट के ग्राम भटेरा में मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत 05 स्व-सहायता समूह गठित है। इन 05 स्व-सहायता समूहो में कुल 60 महिला सदस्य सम्मिलित है। ग्राम भटेरा में शिव सांई व राधा समूह के सदस्यों द्वारा अगरबत्ती यूनिट का संचालन किया जा रहा है। शिवसांई समूह के सदस्यों द्वारा गायत्री अगरबत्ती वर्क्स से अगरबत्ती मशीन खरीदी गई है एवं अगरबत्ती के लिए कच्चा माल भी वहीं से खरीदा जाता हैं और अगरबत्ती की बिक्री कर लाभ अर्जन किया जा रहा है। शिव सांई सहायता समूह की सफलता को देखकर राधा समूह की सदस्यों दीदियों द्वारा 01 अगरबत्ती मशीन खरीदी गई है और अगरबत्ती विक्रय के लिए बाजार स्थान पर प्रधान मंत्री कौशल विकास केन्द्र के सामने दुकान किराये से ली गई है।

     शिव सांई आजीविका विक्रय केन्द्र की अगरबत्ती, सेनेटरी नेपकिन, वाशिंग पाऊडर, साबुन व अन्य उत्पादों की बिक्री हेतु दुकान व 01 इकाई का उद्घाटन जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह द्वारा गत दिवस किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियपोजना प्रबंधक श्री ओमप्रकाश बेदुआ, जिला प्रबंधक (ल.उ.वि.) श्री मुकेश कुमार बिसेन, श्री अनिल चांदेवार (यंग प्रोफेशनल), श्रीमति स्वाती बिसेन (वि.ख. प्रबंधक), श्री शैलेन्द्र कायस्थी (सदस्य सहयोग दल) भी उपस्थिति थे।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News