ऐसे विभाग जिन्होंने डीपीएफ की जानकारी नहीं भिजवाई है, तत्काल जानकारी उपलब्ध करायें - कलेक्टर | Ese vibhag jinhone dpf ki jankari nhi bhijvai hai

ऐसे विभाग जिन्होंने डीपीएफ की जानकारी नहीं भिजवाई है, तत्काल जानकारी उपलब्ध करायें - कलेक्टर
ऐसे विभाग जिन्होंने डीपीएफ की जानकारी नहीं भिजवाई है, तत्काल जानकारी उपलब्ध करायें - कलेक्टर

उज्जैन (रोशन पंकज) - सोमवार को सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री शशांक मिश्र द्वारा समयावधि-पत्रों की समीक्षा बैठक ली गई। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ऐसे विभाग जिन्होंने अब तक विभागीय भविष्य निधि (डीपीएफ) की जानकारी नहीं भिजवाई है, वे तत्काल इसे कलेक्टर कार्यालय में उपलब्ध करायें।

​जिन विभागों में पेंशन के प्रकरण लम्बित थे, उनकी समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग में 3, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (शहरी) में 3, पीडब्लयूडी में 2 और शिक्षा विभाग में 6 प्रकरण लम्बित पाये गये। कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित विभाग को निर्देश दिये कि पेंशन प्रकरण का शीघ्र निराकरण करें। समयावधि बैठक में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत एमपीईबी के 41, सीएमएचओ के 13, जनपद पंचायत उज्जैन के 54, बड़नगर के 95, घट्टिया के 36, महिदपुर के 68 और एसडीएम उज्जैन के 162 प्रकरण लम्बित थे। कलेक्टर ने तत्काल इनका निराकरण करने के निर्देश दिये।

​स्वरोजगार योजना के तहत डीआईसी, डूडा, पिछड़ा वर्ग, अन्त्यावसायी विभाग के लम्बित प्रकरणों को शीघ्र-अतिशीघ्र निराकृत करने के लिये कहा। कृषि विभाग को ऋण माफी के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। जिन क्षेत्रों में नीलगाय द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाया गया है, वहां की रिपोर्ट तत्काल भेजने के निर्देश दिये। बैठक में 100 दिनों से अधिक लम्बित शिकायतों की समीक्षा के दौरान डूडा में 13, जिला पंचायत में पंचायतीराज के तहत 115 और डब्ल्यूआईपी के तहत एमपीईबी में 42 शिकायतें लम्बित पाई गई। कलेक्टर ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी 19 फरवरी तक जितनी भी शिकायतें लम्बित हैं, उनमें से 50 प्रतिशत तक शिकायतों का निराकरण अनिवार्यत: हो जाना चाहिये।

​बैठक में जानकारी दी गई कि मनरेगा के अन्तर्गत जिले में नवीन आंगनवाड़ी भवनों का निर्माण किया जाना है। इनमें तकरीबन 80 भवन लम्बित हैं, इन्हें शीघ्र-अतिशीघ्र पूरा करवाया जाये। उज्जैन ग्रामीण के अन्तर्गत विद्यालयों में पानी की समस्या को गर्मी के मौसम के पहले दूर किया जाये। यूडीआईडी के तहत जिन जनपद पंचायतों में प्रकरण लम्बित हैं, उन्हें शीघ्र-अतिशीघ्र पूरा किया जाये।

​बैठक में एडीएम डॉ.आरपी तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री ऋषि गर्ग, अपर कलेक्टर श्रीमती बिदिशा मुखर्जी, श्री क्षितिज सिंघल, श्री जीएस डाबर और विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News