श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद ने किया स्वास्थ्य संगोष्ठी का आयोजन | Shri rajendra jain navyuvak parishad ne kiya swasthya sangosthi ka ayojan

श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद ने किया स्वास्थ्य संगोष्ठी का आयोजन

स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह रहे तो गम्भीर बीमारी होना निश्चित है - डॉ. श्रीमती उषा गेहलोत

श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद ने किया स्वास्थ्य संगोष्ठी का आयोजन

रानापुर (ललित बंधवार) - गुरुवार को अभा श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद मुनिसुव्रत जिनालय रानापुर द्वारा श्री मुनिसुव्रतस्वामी मंदिर प्रांगण पर एक स्वास्थ्य संगोष्ठी का आयोजन किया गया । "एक शाम स्वास्थ्य के नाम" से आयोजित इस कार्यक्रम में नगर के डॉक्टर जीएस चौहान,डॉ श्रीमती उषा गेहलोत, डॉ लोकेश दवे,डॉ चारुलता दवे  ने अपने प्रभावी उदबोधन से उपस्थित महिला पुरुषों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने के लिये सचेत किया । यहाँ आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों एवम समाज के वरिष्ठों के द्वारा दादा गुरुदेव राजेंद्रसूरिजी एवम पूण्य सम्राट जयंतसेन सूरिजी की तस्वीर पर दिप प्रज्ज्वलन के साथ की । अतिथियों का स्वागत परिषद के अध्यक्ष पवन नाहर,ललित सालेचा ,शैलेन्द्र कटारिया ,सीमा सालेचा,अर्चना सालेचा,मनोरमा कटारिया आदि ने किया । संगोष्ठी की शुरुआत में डॉ जीएस चौहान ने आयुष्मान भारत योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए इस योजना से मिलने वाले लाभ और इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी दी । गोल्डन कार्ड के उपयोग और उपयोगिता को विस्तार से बताया  ।  डॉ श्रीमती उषा गेहलोत मेडम ने अपनी 35 मिनिट की जानकारी में उपस्थित सभी महिला पुरुषो को सरल भाषा मे अपने स्वास्थ्य का ध्यान कैसे रखे ये समझाया । उन्होंने बताया कि अपनी जिंदगी की उम्र 30 वर्ष बढ़ाना या अपनी उम्र 30 वर्ष घटाना आपके हाथ मे है । अगर आप स्वास्थ्य के प्रति  लापरवाह रहे तो निश्चित आपको कोई भी गम्भीर बीमारी जकड़ सकती है । उन्होंने सन्तुलित आहार,व्यायाम करने की सलाह सभी को दी । गेहलोत मेडम ने मेडिकल लाइन की मार्किंग के माध्यम से सभी को अपनी मार्किंग तय करने की जानकारी दी जिसमे जिसके भी नम्बर कम आवे उसे ही स्वस्थ माना जायेगा।   उन्होंने कमर की साइज ओर अपने खाने की डाइट से अंको का निर्धारण कर कम से कम अंक मिले ये प्रयास करे । डॉ लोकेश दवे ने प्रोजेक्टर के माध्यम से अपनी घरेलू मालवी भाषा मे रोचक जानकारी दी और उन्होंने  छोटी छोटी बातों पर ध्यान देकर अपने शरीर को कैसे स्वस्थ रख सकते है ये बताया । पानी पीने के लिए योग्य समय और खेलकूद की आवश्यकता जोर देकर सभी को गुदगुदाते हुए समझाया । बाल स्वास्थ्य पर फोकस करते हुए उन्होंने शासन कि योजना की जानकारी दी । बच्चों में पैकेजिंग मटेरियल खाने से होने वाली हानि को समझाया । बच्चो के शरीर मे होने वाली बीमारियों को विस्तार से बताते हुए उन्होंने कुपोषण,खून की कमीं हार्ट से सम्बधी  जैसी बीमारी आये दिन सामने आने लगी है उससे कैसे सतर्क रहें ये बताया ।

श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद ने किया स्वास्थ्य संगोष्ठी का आयोजन

डॉ चारुलता दवे ने भी प्रोजेक्टर के माध्यम से महिलाओं में होने वाली बीमारियों की रोकथाम और उसके  लक्षण को बताया । उन्होंने हरी सब्जियों का उपयोग अधिक से अधिक करने की बात कही । सभी को उन्होंने प्रतिदिन घूमने की सलाह दी । घूमने के दौरान शरीर से पसीना निकले जिससे चर्बी कम हो । उन्होंने महिलाओं की मासिक धर्म की परेशानी और निश्चित उम्र में बंद होने या कम उम्र चालू होने के लिये फैले भ्रम को समझाया ओर उसके निदान बताए । कार्यक्रम में मनोहरलाल नाहर, मदनलाल नाहर,योगेश पोरवाल, सईद मकरानी,पंकज कटारिया, कमलेश कटारिया, कैलाश मामा, नीलेश सोनी,हसमुख सोनी,विकास सोनी,धर्मेश जैन,नरेंद्र नाहर, महिला परिषद की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती पद्मा सेठ,शेफ़ी बोहरा,विजय कोठारी,पत्रकारअनिल सालेचा,पत्रकार नावेद रजा सहित अनेक महिला पुरुष उपस्थित थे । कार्यक्रम के अंत मे डॉक्टर टीम को स्मृति चिन्ह परिषद शाखा की और से लाभार्थी दिनेशचन्द्र नाहर ने दिए । कार्यक्रम का संचालन जितेंद्र सालेचा ने किया आभार रजनीश नाहर ने व्यक्त किया ।

Post a Comment

0 Comments