शांतिकुज हरिद्वार से नशा मुक्ति एवं गौ-रक्षा को लेकर देष भ्रमण पर निकला रथ | Shantikunj haridwar se nasha mukti evam go raksha ko lekar desh

शांतिकुज हरिद्वार से नशा मुक्ति एवं गौ-रक्षा को लेकर देष भ्रमण पर निकला रथ

झाबुआ में स्कूल, काॅलेज एवं छात्रावास-आश्रमों के साथ मुख्य बाजारों में रथ ने फिल्म दिखाकर नषा मुक्ति एवं गौ-संवर्धन का दिया संदेश

शांतिकुज हरिद्वार से नशा मुक्ति एवं गौ-रक्षा को लेकर देष भ्रमण पर निकला रथ

झाबुआ (मनीष कुमट) - अखिल विष्व गायत्री परिवार की ओर से शांतिकुंज हरिद्वार से देष को नशा मुक्त बनाने एवं गौ-संवर्धन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देष्य एक रथ निकाला गया हेै, जो संपूर्ण देष में भ्रमण कर लोगों को नषा मुक्त करने एवं नषा नाष की जड़ की जानकारी देने के साथ गौ-रक्षा के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा है। 

यह रथ मप्र मे इंदौर की ओर से भ्रमण करते हुए 14 दिसंबर की शाम को झाबुआ पहुंचा। रथ में शांतिकुंज हरिद्वार से दो समयदानी कार्यकर्ता गायत्री परिजन शंकरलाल पंचाल एवं दिन याल सुमन अपनी सेवाएं दे रहे है। यह कार्यकर्ता शांतिकुंज हरिद्वार से रथ के साथ निकले है, जो पूरे देष में रथ के भ्रमण के समय करीब 8 महीने तक साथ रहेंगे। झाबुआ पधारने पर स्वागत-अभिनंदन गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग गायत्री परिवार की ओर से जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी एवं नारी जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बेरागी के नेतृत्व में गायत्री परिजन प्रकाष डावर, मनोरमा डावर, अर्चना राठौर, रीना शर्मा, हरिप्रिया निगम, माया बेैरागी, सुलोचना चैहान, कल्पना यादव, विजय लक्ष्मी शुक्ला आदि ने किया। 

डेढ़ दिन रथ ने झाबुआ में घूमकर दिया नशा मुक्ति का संदेष
नारी जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बेरागी ने बताया कि रथ ने डेढ़ दिन में झाबुआ के पाॅलिटेक्निक काॅलेज, शासकीय शहीद चन्द्रषेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय, उत्कृष्ट कन्या छात्रावास उत्कृष्ट स्कूल, मां त्रिपुरा नर्सिंग काॅलेज के साथ अन्य स्कूल और छात्रावासों में जाकर नषा मुक्ति को लेकर प्रचार-प्रसार करने के साथ ही विषेषकर युवाओं को जिसमें स्कूल-काॅलेज के छात्र-छात्राओं को नषा नहीं करने का संदेष दिया एवं गौ-माता को राष्ट्रीय माता मानकर उसकी सदैव सेवा करने का संकल्प दिलवाया। 

राजवाड़ा पर दिखाई फिल्म

15 दिसंबर, रविवार रात 8 बजे से शहर के राजवाड़ा पर रथ के माध्यम से फिल्म दिखाकर राह चलते लोगों, वाहन चालकांे ओर व्यापारियो को जागरूक किया गया। नषा मुक्ति की करीब एक घंटे की फिल्म इस दौरान दिखाई गई। जिसमें मुख्य रूप से नषा करने से किस प्रकार हमारे शरीर में विभिन्न रोग जन्म ले लेते हे एवं कई बार मनुष्य को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है। नषे के हानिकारक प्रभाव बताकर इससे सभी को दूर रहने की सलाह दी गई। बाद उपस्थितजनों को जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी ने नषा मुक्ति का संकल्प भी दिलवाया। 

सकल व्यापारी संघ ने किया स्वागत

तत्पष्चात् रथ के साथ अपनी निःस्वार्थ सेवाएं दे रहे समयदानी कार्यकर्ता शंकरलाल पंचाल एवं दिनदयाल सुमन का पुष्पामाला पहनाकर भावभरा स्वागत सकल व्यापारी संघ की ओर से अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन मोगरा, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई आदि ने किया। इस दौरान गायत्री परिजन भी उपस्थित रहे। बाद सभी को नषा छोड़ने हेतु नषे के कारण, बचाव, उपाय संबंधी जानकारी के पेंपलेट्स भी प्रदान किए गए।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News