प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्यों को प्राप्ति पर प्रदेश में अव्वल रही जिले की ग्राम पंचायत बरझर | Pradhanmantri awas ke lakshyo ko prapti pr pradesh main awwal rhi jile ki gram panchayat

प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्यों को प्राप्ति पर प्रदेश में अव्वल रही जिले की ग्राम पंचायत बरझर

दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में किया सम्मानित

प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्यों को प्राप्ति पर प्रदेश में अव्वल रही जिले की ग्राम पंचायत बरझर

आलीराजपुर (रफीक क़ुरैशी) - मन में ठान यदि कोई जनप्रतिनिधि ग्राम के आमजन की समस्याओं के समाधान की बात सोच ले तो लक्ष्य पाना आसान हो जाता है। ऐसे ही कुछ मन में ठान ग्राम पंचायत बरझर की 23 वर्षीय युवा महिला सरपंच श्रीमती सेजल बारिया एवं अन्य पंचायत प्रतिनिधियों ने अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हुए प्रदेष स्तर पर अलीराजपुर जिले का मान बढाया है। प्रधानमंत्री आवास निर्माण में लक्ष्य के विरूद्ध उत्कृष्ट प्रगति प्राप्त करते हुए राष्ट्र स्तर पर जिले सहित म.प्र. को सम्मान दिलाया है। 12 फलियों और करीब 12 से 13 किमी के दायरे में बसी ग्राम पंचायत बरझर में करीब 24 सौ से अधिक परिवार रहते है। इस ग्राम पंचायत के सरपंच के नेत्त्व में ग्राम पंचायत बाॅडी और कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्य को समय सीमा में प्राप्त करने के लिए ग्राम पंचायत की बैठक आयोजित की। बैठक में सभी को प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्यों की जानकारी दी। इसके बाद चिन्हांकित परिवारों को आवास निर्माण के नियमों और समय सीमा में उक्त कार्य पूर्ण करने की बात बताई गई। लक्ष्यों को समय सीमा में पूरा करने के लिए सरपंच श्रीमती सेजल, उपसरपंच हिमसिंह बारिया, ग्राम पंचायत के पंचों सहित सचिव शंकरसिंह बामनिया, जीआरएस रूपसिंह राठौर ने आवासों निर्माण का नियमित माॅनिटरिंग, माॅनिंग फालोअप करके लक्ष्यों को प्राप्त किया। 2016-17 के 336 के लक्ष्य में से 323, 2017-18 में 91 के लक्ष्य में से 89, 2018-19 के 21 के लक्ष्य में से 18 एवं 2019-20 के 40 के लक्ष्य में से 4 के लक्ष्य को प्राप्त किया गया, जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना के 488 के लक्ष्य के विरूद्ध 434 आवास गुणवत्ता पूर्ण तरीके से पूर्ण कराए तथा शेष का कार्य तेज गति से पूर्णता की ओर है। उक्त लक्ष्यों को प्राप्त करने पर केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्यों में मप्र से अलीराजपुर जिले के बरझर ग्राम पंचायत का चयन हुआ। 

प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्यों को प्राप्ति पर प्रदेश में अव्वल रही जिले की ग्राम पंचायत बरझर

उक्त सफलता के संबंध में सरपंच श्रीमती सेजल ने बताया हमने लक्ष्य प्राप्ति हेतु हितग्राहियों को समझाइष दी। नियमित माॅनिटरिंग की। जहां भी किसी हितग्राही को समस्या आई हमने उन्हें सहयोग और प्रोत्साहित किया। वे बताती है लक्ष्य को समय सीमा में प्राप्त करने के लिए सेन्टरिंग सामान की समस्या आ रही थी। इसके लिए हमने अन्य पंचायतों में संपर्क करके हितग्राहियों को सहयोग किया। लक्ष्य प्राप्ति में ग्राम पंचायत को जनपद और जिला स्तर की टीम का भी भरपूर सहयोग मिला। उप सरपंच श्री हिमसिंह बारिया ने बताया हमने टीम वर्क के रूप में काम किया, जिसका परिणाम यह हुआ कि जिन हितग्राहियों के कच्चे मकान थे वे आज पक्के मकान में बदल गए है। हितग्राहियों को पक्के मकान की सौगात देने में हम सफल हुए है। हमारी ग्राम पंचायत को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं में उत्कृष्ट कार्य करने पर केन्द्रीय मंत्रीगण एवं अधिकारीगण द्वारा सम्मानित किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मनोज निगम ने बताया हमने लगातार माॅनिटरिंग और फालोअप करके लक्ष्य प्राप्ति हेतु विषेष प्रयास किये। जिला पंचायत सीईओ एसके मालवीय ने बताया हम लक्ष्यों को समय सीमा में पूर्ण कराए जाने के लिए प्रयास कर रहे है। उक्त सम्मान पर कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने बताया राष्ट्रीय स्तर पर अलीराजपुर जिले को यह सम्मान मिलना गर्व की बात है। अन्य पंचायतों के लिए ग्राम पंचायत बरझर का प्रयास प्रेरणादायी है। 

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News