हर्षोल्‍लास एवं धूम-धाम के साथ मनेगा गणतंत्र दिवस | Harshollas evam dhoom dham ke sath manega gantantra divas

हर्षोल्‍लास एवं धूम-धाम के साथ मनेगा गणतंत्र दिवस

विशेष पुलिस महानिदेशक श्री यादव ने बैठक लेकर सौंपी जिम्‍मेदारियाँ

हर्षोल्‍लास एवं धूम-धाम के साथ मनेगा गणतंत्र दिवस

भोपाल - हर साल की तरह इस साल भी हर्षोल्‍लास एवं धूम-धाम के साथ गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। प्रदेश का मुख्‍य समारोह 26 जनवरी को यहाँ जहाँगीराबाद स्थित लाल परेड मैदान में आयोजित होगा। बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आयोजन 29 जनवरी को किया जाएगा। इन दोनों आयोजनों की तैयारी के सिलसिले में विशेष पुलिस महानिदेशक एस.ए.एफ श्री विजय यादव ने शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक ली।

पुलिस मुख्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी तैयारियों को गणतंत्र दिवस की गरिमा को ध्‍यान में रखकर अंतिम रूप दें। उन्‍होंने  गणतंत्र दिवस परेड के लिए विभिन्‍न ईकाईयों से बल बुलाना] परेड मैदान की साफ सफाई , सुरक्षा , यातायात व्यवस्था , दर्शकों और आमंत्रित अतिथियों की बैठक व्यवस्था सहित झांकी एवं चिकित्सा व्यवस्था आदि के लिए विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारियाँ सौंपी। बीटिंग द रिट्रीट में बजने वाली धुनों का चयन, आतिशबाजी एवं विद्युत व्यवस्था के संबंध में भी उन्‍होंने आवश्‍यक निर्देश दिए और अधिकारियों को जवाबदेही भी सौंपी।

बैठक में तय किया गया कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए परेड रिहर्सल 4 जनवरी से शुरू होगी। फुल ड्रेस फायनल रिहर्सल 24 जनवरी को की जाएगी। बैठक में सहायक पुलिस महानिरीक्षक एसएएफ श्री आशुतोष प्रताप सिंह, सेनानी 7 वीं वाहिनी श्री संतोष सिंह गौर व सेनानी 23 वीं वाहिनी सुश्री सिमाला प्रसाद तथा एसपी रेल श्री मनीष अग्रवाल सहित पुलिस मुख्यालय की विभिन्न शाखाओं के पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

’’बीटिंग द रिट्रीट’’ का आयोजन 29 जनवरी को होगा

’’बीटिंग द रिट्रीट’’ सैन्य व अर्द्ध सैन्य बलों की प्राचीन परम्परा है। युद्ध के बाद जब सैन्य टुकड़ियाँ वापस अपने कैम्पों में आती थीं तो तनाव कम करने के लिए बैण्ड वादन इत्‍यादि मनोरंजक एवं सांस्‍कृतिक कार्यक्रम रखे जाते थे। भारत में इस कार्यक्रम के साथ ही गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों का औपचारिक समापन होता है। मध्यप्रदेश में गणतंत्र दिवस समारोह का समापन 29 जनवरी को भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में ’’बीटिंग द रिट्रीट’’ समारोह आयोजन के साथ होगा

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News