जिला चिकित्सालय में बन कर तैयार हो गये तीन नये वार्ड | Jila chikitsalaya main ban kr tayyara ho gaye 3 naye ward

जिला चिकित्सालय में बन कर तैयार हो गये तीन नये वार्ड

ब्लड टेस्ट के लिए नई मशीन का इंतजाम

जिला चिकित्सालय में बन कर तैयार हो गये तीन नये वार्ड

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - जिला चिकित्सालय बालाघाट में मरीजों को अच्छी से अच्छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य की पहल पर जिला प्रशासन द्वारा सतत प्रयास किया जा रहा है। इन्ही प्रयासों के तहत जिला चिकित्सालय बालाघाट में तीन नये वार्ड बनकर तैयार हो गये है।

कलेक्टर श्री आर्य ने आज 29 नवंबर को जिला चिकित्सालय के नये वार्डों के कार्य का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्‍थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों से भी चर्चा की और अस्पताल में मिल रही सेवाओं के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन डॉ आर के मिश्रा भी मौजूद थे। जिला चिकित्सालय बालाघाट में आकस्मिक चिकित्सा वार्ड एवं सर्जिकल वार्ड के लिए तीन नये कक्ष बनाये गये हैं और पुराने भवन में संचालित इन वार्डों को नये वार्डों में शीघ्र ही स्थानांतरित कर दिया जायेगा। नये बनाये जा रहे वार्डों में सर्व सुविधा युक्त नये बेड भी लगाये जा रहे है। आकस्मिक चिकित्सा वार्ड में आक्सीजन से लेकर त्वरित उपचार की हर सुविधा प्रत्येक बेड पर उपलब्ध रहेगी। नये एवं आधुनिक बेड तीन दिनों में वार्ड में लग जायेंगें।

जिला चिकित्सालय में बन कर तैयार हो गये तीन नये वार्ड

कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि राज्य शासन द्वारा जिला चिकित्सालय बालाघाट के लिए 04 नये आपरेशन थियेटर बनाने के लिए मंजूरी दी गई है। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इन आपरेशन थियेटर के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि भी मंजूर की जा रही है। जिला चिकित्सालय की पैथोलाजी लैब में ब्लड की जांच का काम मशीन की कमी के कारण मैनुअली किया जा रहा था। जिससे हिमोग्लोबिन की रिपोर्ट गड़बड़ आने की शिकायत मिल रही थी। इस पर त्वरित निर्णय लेकर ब्लड जांच के लिए एक नई मशीन का इंतजाम किया जा रहा है। इस मशीन के आने से अब जिला चिकित्सालय में मैनुअली कोई भी जांच नहीं होगी, बल्कि सभी जांच मशीन से होगी। अब तक जिला चिकित्सालय में पैथोलाजी की सेवायें केवल दिन में ही उपलब्ध थी। लेकिन अब नई मशीन के आने के बाद रात्री में भी पैथोलाजी की सेवायें उपलब्ध रहेंगी।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News