राष्ट्रीय पोषण माह पर किया गया मीडिया कार्यशाला का आयोजन | Rashtriy poshan mah pr kiya gaya media karyshala ka ayojan

राष्ट्रीय पोषण माह पर किया गया मीडिया कार्यशाला का आयोजन

राष्ट्रीय पोषण माह पर किया गया मीडिया कार्यशाला का आयोजन

खाद्य सामग्री विक्रेताओं को दी जायेगी चेक लिस्ट और 15 दिनों का समय

बालाघाट (टोपराम पटले) - पोषण माह के अंतर्गत पोषण के प्रति जागरूगता के लिए आज 07 सितम्बर को जिला पंचायत बालाघाट के सभागार में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यशाला में कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह, सहायक कलेक्टर श्री अक्षय तेम्रावाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती लीना चौधरी, एनिमिया और कुपोषण परियोजना के समन्वयक श्री अमरेश परिहार एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे। इस अवसर पर जिले में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिले में की जा रही कार्यवाही के संबंध में पत्रकारों को अवगत कराया गया और विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। 
मीडिया कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती लीना चौधरी ने बताया कि 01 से 30 सितम्बर तक बालाघाट जिले में भी राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस माह के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा एवं अन्य विभागों के सहयोग से जिले के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रमों एवं गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है और आम जनता को पोषण आहार का महत्व बताया जा रहा है। गर्भवती माताओं से लेकर छोटे बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए पौष्टिक आहार को भोजन में शामिल करने बताया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर महिलाओं को बताया जा रहा है कि वे अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर सर्तकता और सावधानी बरतें और आहार पर विशेष ध्यान दें। 
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने पत्रकारों को बालाघाट जिले में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत खाद्य सामग्री विक्रय करने वाले प्रतिष्ठानों की जांच एवं की जा रही कार्यवाही के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की टीम द्वारा जांच का कार्य निरंतर किया जायेगा और बिना भेदभाव के यह कार्यवाही की जायेगी। होटलों, रेस्टारेंट व अन्य प्रतिष्ठानों की जांच के दौरान शासकीय कार्य में व्यवधान डालने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। 06 सितम्बर को होटल कायनात में होटल को सीलबंद करने के दौरान हुई घटना के जिम्मेदार लोगों पर कार्यवाही की जा रही है। शासकीय कार्य में बाधा डालने वाले लोगों के विरूद्ध नगर पालिका बालाघाट द्वारा एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।
कलेक्टर श्री आर्य ने पत्रकारों को बताया कि जिले में खाद्य सामग्री का व्यवसाय करने वाले सभी लोगों को एक चेक लिस्ट दी जायेगी और उन्हें 15 दिनों का समय दिया जायेगा कि वे खाद्य सुरक्षा अधिनियम के मापदंडों को पूरा कर लें। चेकलिस्ट में खाद्य सामग्री के व्यवसाय के लिए जरूरी सभी अनुमति, लायसेंस, गुमास्ता एक्ट, श्रम विभाग में पंजीयन आदि के बारे में बताया जायेगा। 15 दिनों के बाद पुन: खाद्य सामग्री विक्रय करने वाले प्रतिष्ठानों की जांच का कार्य प्रारंभ किया जायेगा। यह कार्यवाही सम्पूर्ण बालाघाट जिले में की जायेगी। 
कलेक्टर श्री आर्य ने पत्रकारों के सवालों के जवाब में बताया कि जिला प्रशासन की टीम द्वारा जांच में पायी गई अनियमितताओं पर संज्ञान लिया है और देखा जा रहा है कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी के जिले में पदस्थ होने के बाद भी उनके द्वारा पहले इस तरह की अनियमितताओं को क्यों नहीं पकड़ा गया। इस मामले में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर भी कार्यवाही की जायेगी। 
पत्रकार वार्ता में कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि बालाघाट के जिला चिकित्सालय में राज्य शासन द्वारा 04 माडूलर ओटी (आपरेशन थियेटर) स्वीकृत कर दिये गये है। एक-दो दिन में ही जिला चिकित्सालय में सीटी-स्केन की सुविधा प्रारंभ हो जायेगी। जिला चिकित्सालय के इमरजेंसी वार्ड, केजुवल्टी वार्ड, पोषण पुनर्वास केन्द्र को आकर्षक व नया स्वरूप प्रदान कर दिया गया है। गर्भवती माताओं के प्रसव के लिए लेबर रूम बनाया जा रहा है। जिला चिकित्सालय के ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने के लिए टेंडर निकाल दिया गया है। जिला चिकित्सालय में डायलिसिस के लिए 6 मशीने लगाई जा रही है और डायलिसिस के लिए अलग वार्ड ही बनाया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments