नवरात्रि पहला दिन आज, सर्वार्थसिद्धि योग में होगी घट स्थापना, जानें पूजा का समय | Navratri pehla din aaj

नवरात्रि पहला दिन आज, सर्वार्थसिद्धि योग में होगी घट स्थापना, जानें पूजा का समय 

नवरात्रि पहला दिन आज, सर्वार्थसिद्धि योग में होगी घट स्थापना, जानें पूजा का समय

झाबुआ (मनीष कुमट) - शाारदीय नवरात्रि का नौ दिवसीय पर्व आज 29 सितंबर 2019 से शुरू होगा जोकि 7 अक्टूबर तक चलेगा। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है। शारदीय नवरात्रि को मुख्य नवरात्रि माना जाता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह नवरात्रि शरद ऋतु में अश्विन शुक्ल पक्ष से शुरू होती हैं और पूरे नौ दिनों तक चलती हैं। मां दुर्गा इस बार सर्वार्थसिद्धि और अमृत सिद्धि योग में हाथी पर सवार होकर रविवार को हमारे घर पधारेंगी। फिर 9 दिन बाद घोड़े पर विदा होंगी। 29 सितम्बर रविवार को अश्वनी शुक्ल घट स्थापना शुभ मुर्हूत में की जानी चाहिए। पं0 आनन्द दुबे व ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि 29 को प्रात?काल कन्या लग्न में 6.01 से 7.24 तक एवं अभिजीत मुहूर्त दिन 11.33 से 12.20 तक घट स्थापना एवं देवी का पूजन किया जा सकता है।

नवरात्रि घट स्थापना प्रतिपदा तिथि रविवार को सर्वार्थसिद्धि व अमृत सिद्धि योग में होगी। पंडित विवेक गैरोला ने बताया कि 29 सितंबर, 2 अक्टूबर और 7 अक्टूबर के दिन दो-दो योग रहेंगे। इन योगों में नवरात्र पूजा काफी शुभ रहेगी।

घट स्थापना आज-

नवरात्र में मां के नौ रूपों का पूजन किया जाता है। शारदीय नवरात्र में शीत ऋतु के आगमन की सूचना देता है। शक्ति की उपासना आश्विन मास के प्रतिपदा से नवमी तक की जाती है। इस वर्ष नवरात्र 29 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक है। इस वर्ष 9 दिन की नवरात्र है। 29 सितम्बर रविवार को अश्वनी शुक्ल घट स्थापना शुभ मुर्हूत में की जानी चाहिए।

घट स्थापना मुहूर्त -

पं0 आनन्द दुबे व ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि 29 को प्रात?काल कन्या लग्न में 6.01 से 7.24 तक एवं अभिजीत मुहूर्त दिन 11.33 से 12.20 तक घट स्थापना एवं देवी का पूजन किया जा सकता है।

आज सजेंगे दुर्गा पंडाल, विराजेंगी शेरावाली

नवरात्रि के पहले दिन दुर्गा पंडालों में सवाजट के काम को अंतिम रूप देकर उनमें दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। वहीं व्रत रखने वाले भक्त मां शैलपुत्री के दिन बैठकी को कलश स्थापना करेंगे व जवाना बोएंगे। आज यानी रविवार की शाम तक ज्यादातर लोग माता की ज्योति लेकर चौकी स्थापित कर लेंगें। वहीं मां दुर्गा की प्रतिमा भी कुछ लोग आज सुबह ही स्थापित मर पूजा शुभ मुहूर्त में पूजा अर्चना शुरू कर देंगे।

देवी ज्योति यात्रा शनिवार से शुरू

नवरात्रि में बहुत से लोग माता की चौकी बैठाते हैं। इसके लिए किसी प्रमुख मंदिर से देवी की ज्योति जलाकर बैंड व डीजे के साथ लोग पैदल यात्रा कर लाते हैं। इस ज्योति को अपने घर के पास किसी स्थान पर चौकी के रूप में स्थापित करते हैं और अगले नौ दिन तक चौकी की पूजा अर्चना करते हैं। दिल्ली एनसी में शनिवार को शाम झंडेवालन मंदिर से दर्जनों समूह ज्योति ले गए। इन नौ दिनों मां की चौकी लगाने वाले लोग भंडारा भी करते हैं। बहुत से लोग नवरात्रि के नौ दिन तक व्रत करते हैं और अष्टमी को जागरण भी करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News