श्रद्धालुओं ने बोल बम के जयकारे के साथ शुरु की कावड़ यात्रा | Shraddhaluo Ne Bol Bam Ke Jaykare Ke Sath Shuru Ki Kawad Yatra

श्रद्धालुओं ने बोल बम के जयकारे के साथ शुरु की कावड़ यात्रा

श्रद्धालुओं ने बोल बम के जयकारे के साथ शुरु की कावड़ यात्रा

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - जनपद मुख्यालय समनापुर स्थित मां कल्याणी दरबार में शुक्रवार को माता की आराधना की गई। पूजन अर्चन के बाद सुबह भक्तों ने समनापुर से कांवड़ यात्रा शुरू की जो अमरकंटक जलेश्वर धाम तक जाएगी। कांवड़ यात्रा गाड़ासरई, गोरखपुर करंजिया होते हुए अमरकंटक धाम पहुंचेगी। कांवड़ यात्रा का जगह-जगह स्वागत भी भक्तों द्वारा किया जायेगा।

श्रद्धालुओं ने बोल बम के जयकारे के साथ शुरु की कावड़ यात्रा

कांवड यात्रा की मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान समुद्र से निकले विष को भगवान शिव ने पी लिया था, इसके बाद से उन्हें नीलकंठ भी कहा जाने लगा। शिव के विष का सेवन करने से दुनिया तो बच गई लेकिन उनका शरीर जलने लगा। इस वजह से देवी-देवताओं ने उन पर जल अर्पित करना शुरू कर दिया। इसी के बाद कांवड़ यात्रा की शुरुआत हुई। कांवड़ यात्रा में मनीष बर्मन, अतुल साहू,नर्मदा शुक्ला, अज्जू रजक,आदि शामिल हैं। 17 जुलाई से शुरू हुए सावन माह में रोज धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं। वहीं सोमवार को शिवालयों में भगवान शिव का अभिषेक के साथ ही विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments