विकास की प्रतीक्षा में अपनी बदहाली पर आंसू बहाता न्यू सारंगढ़ बस स्टैंड stand Aajtak24 News

 

विकास की प्रतीक्षा में अपनी बदहाली पर आंसू बहाता न्यू सारंगढ़ बस स्टैंड stand Aajtak24 News

रायगढ़ - शहर से महज दो  किलो मीटर की दूरी पर सांगीतराई के पास बना न्यू ट्रांसपोर्ट नगर बस स्टेंड है। रायगढ़ शहर से बहुत नजदीक होने के बावजूद बस स्टेंड की सुध लेने कोई अधिकारी कर्मचारी नहीं पहुंचता है। बता दें न्यू ट्रांसपोर्ट नगर सारंगढ़ बस स्टैंड में मूलभूत सुविधाओं का थोड़ा नहीं बल्कि भयंकर अभाव देखा जा रहा है। यात्रियों के लिए इस बस स्टैंड में न तो ठीक से बैठने की व्यवस्था है, न ही उन्हे पीने का साफ पानी उपलब्ध हो पा रहा है। इस बस स्डैंड पर चिलचिलाती गर्मी में यात्रियों को धूप में खड़े होते हुए देखा जा रहा है। जब से यह बस स्टैंड बना हुआ है, तब से यात्री प्रतीक्षालय तो बना हुआ है पर यात्री प्रतीक्षालय का शेड पूरी तरह से जर्जर हो चुका है, जिसका कभी भी गिर जाने का डर भी बना हुआ है, बताया जाता है कि बस स्टैंड में लगाया गया वाटर कूलर जब लगाया गया था, उसके एक महीने के बाद ही वह बंद भी हो गया है, यही कारण है कि यात्रियों को पानी भी उपलब्ध नही हो पाती है। न्यू ट्रांसपोर्ट नगर शब्दो में कहने से कितना अच्छा लगता है, पर यहां शाम होते ही अंधेरा छा जाता है। यहां बिजली की व्यवस्था भी नही है, इसके अतिरिक्त यात्रियों के लिए पानी की व्यवस्था न होने के कारण पानी बॉटल मजबूरन उन्हें खरीदना पड़ता है। यात्रियों से इस विषय पर चर्चा करने पर उनके अनुसार न्यू ट्रांसपोर्ट नगर सारंगढ़ बस स्टैंड को बनाने का निर्णय ही गलत था और वे लोग कहते हैं कि यदि बनाया गया तो यहां शासन-प्रशासन को सुविधाएं विकसित करनी थी। किन्तु यह बस स्टैण्ड प्रशासनिक उदासीनता का भेंट चढ़ चुका है।

इस उदासीनता के कारण यात्रियों के साथ-साथ बसों के चालक और परिचालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस बस स्टैंड का संचालन नगर पालिक निगम रायगढ़ द्वारा किया जाता है और स्थानीय निवासियों सहित यात्रियों का कहना है कि इस बस स्टैंड के बनने के बाद धीरे-धीरे यहां की स्थिति बदहाल होती गयी और प्रशासनीक उदासीनता का आलम यह है कि निगम के अधिकारी यहां की स्थिति को झांकने तक नहीं आते हैं, जबकि न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के इस बस स्टेंड से सारंगढ़, बिलासपुर, रायपुर और ओडिसा के लिए बसें निकलती हैं, ऐसे में बस से यात्रा करने वाले यात्रियों को यहां बसों के लिए प्रतीक्षा भी करनी पड़ती है, ऐसी स्थिति में यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराना नगर प्रशासन का दायित्व बनता है। लेकिन इस विषय पर नगर प्रशासन कुंभ करणी निन्द्रा में है, जिस निंद्रा को खोलने के उद्देश्य से हमारे द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है। न्यू ट्रांसपोर्ट नगर बस स्टैंड चौक इन दिनों नगर का सबसे व्यस्ततम् चौक है। क्योंकि यहां से हजारों की संख्या में प्रतिदिन बसें और कोयला परिवहन करने वाली ट्रकें गुजरती हैं। इस चौक की एक और बड़ी समस्या यह है कि यहां बड़ी-बड़ी बाहनों के चालक कहीं भी गाड़ी खड़ी कर देते हैं। इस कारण से घण्टों-घण्टों सड़कें भी बाधित हो जाती हैं और इसके अतिरिक्त यहां होने वाली दुर्घटनाओं के मुख्य कारण भी अव्यवस्थित पार्किंग है। इस पर स्थानीय लोगों का कहना है कि यातायात विभाग भी इस चौक के प्रति उदासीन ही रहता है। 







Comments

Popular posts from this blog

सरपंचों के आन्दोलन के बीच मंत्री प्रहलाद पटेल की बड़ी घोषणा, हर पंचायत में होगा सामुदायिक और पंचायत भवन bhawan Aajtak24 News

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News