आयुष मंत्री श्री कावरे ने लाख के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया ka bhumipujan kiya Aaj tak 24 news


 आयुष मंत्री श्री कावरे ने लाख के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया ka bhumipujan kiya Aaj tak 24 news 

बालाघाट  -  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने परिवार में बेटी के जन्म को वरदान में बदल दिया है। पहले परिवार में बेटी का जन्म होने पर उसे अभिशाप समझा जाता था, लेकिन लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आने के बाद प्रदेश में अब बेटी के जन्म पर खुशियां मनायी जाती है। अब प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना लागू कर महिलाओं को हर माह 01 हजासर रुपये देने का इंतजाम कर दिया है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उनका मान-सम्मान बढ़ायेगी। यह बातें मध्यप्रदेश शासन के आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री श्री रामकिशोर नानो कावरे ने आज 29 मार्च को ग्राम घंघरिया, नगरवाड़ा, पचपेढ़ी, प्रतापपुर में 60 लाख रुपये की लागत के विकास कार्यों के भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों एवं महिलाओं को संबोधित करते हुए कही।  कार्यक्रम में जनपद पंचायत बालाघाट के अध्यक्ष फूल चंद सहारे, पूर्व अध्यक्ष पूरन ठाकरे, राजेश मेश्राम, गणेश लिल्हारे शंकर तुलसीकर, नेताजी दमाहे, श्रीमती पुष्पा योगेश रहाँगडाले, श्रीमती अर्चना रहाँगडाले, श्रीमती संगीता रहाँगडाले, श्री संतोष रहाँगडाले, श्री चंद्रकांत रहाँगडाले, प्रतापपुर सरपंच राजेश सिरसाम, टीकमचंद जैन, विनोद बोथरा, खिलेन्द्र चिंटू भारद्वाज, भुनेश्वर रजक, गोकुल मड़ावी, अंतलाल बर्मन, अमित सोनवाने, बाबूलाल रहाँगडाले, नरेश बिसेन, गोपीचंद रहाँगडाले एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।  आयुष मंत्री श्री कावरे ने ग्राम पंचायत कुकड़ा के ग्राम घंघरिया में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले मांझी मछुआ समाज के सामुदायिक भवन, ग्राम नगरवाड़ा में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन, ग्राम पचपेढ़ी में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले शॉपिंग काम्प्लेक्स भवन एवं ग्राम प्रतापपुर में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आयुष मंत्री श्री कावरे ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि विकास के मामले में परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र को अग्रणी बनाया जायेगा। परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की जनता ने अपना प्रतिनिधि चुनकर उन्हें इस क्षेत्र की सेवा का अवसर दिया है। प्रदेश सरकार में मंत्री होने के नाते मेरी जिम्मेदारी बढ़ गई है और मैं अपने इस क्षेत्र में अधिक से अधिक राशि विकास कार्यों के लिए लाने का प्रयास कर रहा हूं। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान एवं विकास यात्रा के माध्यम से हमारी सरकार ने हर पात्र व्यक्ति को शासन की योजना का लाभ दिलाने का काम किया है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भी जिम्मेदारी है कि अंतिम छोर के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचायें।

आयुष मंत्री श्री कावरे ने पढ़ाया सरपंच-सचिव को बजट का पाठ

आयुष मंत्री श्री कावरे ने ग्राम घंघरिया में मंच से सरपंच, सचिव को बजट का पाठ पढ़ाया। मंत्री श्री कावरे ने मंच से सरपंच-सचिव से ग्राम पंचायत में बजट कितना है पूछा? सरपंच एवं सचिव ने कहा 32 लाख का वार्षिक बजट है। मंत्री श्री कावरे ने कहा की इसके कौन-कौन से मद शामिल है। सचिव द्वारा जानकारी दी गई 15 वित्त, मनरेगा, 14 वित्त की राशि है। मंत्री श्री कावरे ने मंच से सरपंच सचिव को पाठ पढाते हुए कहा कि क्या बजट में पी.एम. आवास की राशि शामिल कर सकते है या नहीं? सचिव ने कहा शामिल कर सकते है। उन्होंने फिर पूछा किसान सम्मान निधि शामिल कर सकते है या नहीं? सरपंच ने कहा शामिल कर सकते है। खाद्यान योजना, पेंशन, लाड़ली बहना, लाड़ली लक्ष्मी शामिल की जा सकती है या नहीं। मंत्री श्री कावरे ने बताया कि पंचायत के माध्यम से प्रदान की जाने वाली समस्त योजनाओं के हितलाभ बजट में शामिल करते है। उन्होंने कहा कि पंचायत को अपना अनुमानित बजट बनाना चाहिए। प्रत्येक पंचायत का बजट का अनुमान इस प्रकार से लगाया जाए तो कम से कम 03 करोड़ होगा। सरपंच-सचिव पंचायत का अनुमानित वार्षिक बजट इस प्रकार से बनावे एवं जनता को बतायें। 

लाड़ली बहना योजना की जानकारी दी, रुपये मांगने वालों पर कार्यवाही होगी

आयुष मंत्री श्री कावरे ने कार्यक्रम में ग्रामीणों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की जानकारी दी और बताया कि इस योजना के अंतर्गत 23 से 60 वर्ष की आयु की विवाहित, विधवा, परित्यक्ता महिलाओं को हर माह 1000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी । इस योजना में वही महिलाएं पात्र होंगी जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है, परिवार के पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि है और परिवार में कोई आयकर दाता नहीं है। इस योजना में सहायता राशि पात्र महिला के आधार नंबर से लिंक बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी । 10 जून 2023 से इस योजना की राशि महिलाओं को मिलना प्रारंभ हो जाएगी और हर माह की 10 तारीख को यह राशि महिलाओं के खाते में जमा की जाएगी। इस दौरान उन्होंने पंचायत सचिव से कहा कि सभी पात्र महिलाओं के आवेदन सुगमता से भरवायें जाये और महिलाओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ई-केवायसी के नाम पर महिलाओं से किसी भी प्रकार का शुल्क लेने पर दोषी व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज करायी जावेगी।



Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News