उमरबन के शिक्षा अधिकारियों को कहा - सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन के लिये डॉ. हिरालाल अलावा ने ली बैठक | Umarban ke shiksha adhikariyo ko kaha

उमरबन के शिक्षा अधिकारियों को कहा - सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन के लिये डॉ. हिरालाल अलावा ने ली बैठक

उमरबन के शिक्षा अधिकारियों को कहा - सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन के लिये डॉ. हिरालाल अलावा ने ली बैठक

धरमपुरी (गौतम केवट) - मध्‍यप्रदेश के धार जिले की तहसील क्षेत्र के ग्राम उमरबन विकासखंड के शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक  1 सिंतबर को जनपद पंचायत के पुराने संभाग्रह में दोपहर 3 बजे रखी गई। जिसमें जयस राष्ट्रीय सरंक्षक विधायक डॉ. हिरालाल अलावा ने शहरी एवं 125 ग्राम पंचायतों में शासकिय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता, शालाओं में शिक्षकों की कमी, पेयजल, शौचालय, कम्प्यूटर, चहारदीवारी आदि की उपलब्धता कमी सहित अन्य कई मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। बैठक विधायक ने कहा कि पूछा कि किन स्कूलों में चहारदीवारी निर्माण नहीं हुआ है। जिसमें अधिकांश प्राचार्या ने कहा कि हमारे यहां स्कूल की बाऊड़ी आधी बनी या कही बनी नहीं। 

उमरबन के शिक्षा अधिकारियों को कहा - सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन के लिये डॉ. हिरालाल अलावा ने ली बैठक

स्कूलों में लैब रुम होना के निर्देश दिए गए बच्चों में क्वालिटी एजुकेशन, उनके लर्निंग लेवल में वृद्धि कैसे हो। इसके लिए सभी प्राचार्य शिक्षक अच्छे प्रयास करें। साथ ही आदिवासी क्षेत्रों में बच्चे अधिक से अधिक स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करने की बात कही। बीईओ ने भरत जांचपूरे ने कहा कि मनावर विकासखंड में 45 स्कूल जर्जर की स्थिती में है। कई स्कूलो में खेल अधिकारी नही होना पाया गया। प्राचार्य ने कहा शाम 5 बजे के बाद स्कूल के भवन असामाजिक तत्व डोरा डालकर अवैध गतिवीधियों का संचालन करते है।

डॉ. अलावा ने माध्यान भोजन में साफ सफाई का ध्यान रखे। स्कूलों में खेल साम्रागी जो बांटी गई है। जिसमें घटाया क्रिस्म की साम्रागी बांटी गई थी। जो आगे से ध्यान रखा जाए। प्राचार्य ने कहा कि स्कूलों चपरासी के अभाव में वे खुद सफाई करते है।विधायक डाँ अलावा ने बैठक के दौरान धार कलेक्टर डाँ पंकज जैन से मोबाईल लगाकर चर्चा कि गई।छात्रवास को लेकर चर्चा कि गई। बैठक में 35 प्राचार्य के अलावा एसडीएम भूपेन्द्र रावत, विकास खंड शिक्षा अधिकारी भरत जांचपूरे, बीएससी तुकाराम पाटीदार,जयस तहसील अध्यक्ष सुनील इस्के,नीजी सहायक दिपचद धनगर व विकासखंड स्रोत समन्वयक, विकासखंड मनावर उमरबन स्कूलो के प्राचार्य मौजूद थे

बैठक में कहा इन सुविधाओं पर करना होगा फोकस :- 

1. माध्यमिक प्राथमिक विद्यालयों में नयमित सफाई 2. छात्रावासों की पर्याप्त संख्या 3. उन्नत क्लास रूम 4. रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम  5. विद्युतीकरण  6. सोलर पैनल  7. बाधारहित पहुंच मार्ग  8. शौंचालय, पेयजल, हैंडवास की सुविधा। 9. बालिका छात्रावासों में इंसीनरेटर, सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन ।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News