पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ बफर क्षेत्र से सफारी की तैयारी | Panna tiger reserve ke kishangad bafar shetr se safari ki tayyari

पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ बफर क्षेत्र से सफारी की तैयारी

इको पर्यटन के तहत कराए जा रहे कार्य

छतरपुर जिले से पन्ना टाईगर रिजर्व का होगा पहला प्रवेश

दमोह वासियों को भी मिलेगा लाभ

पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ बफर क्षेत्र से सफारी की तैयारी

दमोह (अरविंद जैन) - पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ बफर क्षेत्र से भी पर्यटक जंगल सफारी का लुत्फ उठाकर वनक्षेत्रों का भ्रमण कर सकेंगे, पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन इसके लिए किशनगढ बफ़र के भोरखुआ,राईपुरा,सुकवाहा, बसुधा आदि क्षेत्रों को बफर के सफर से जोड़ने कवायद में जुटा हुआ है।

            किशनगढ बफर वनपरिक्षेञ अधिकारी अरविन्द केन द्वारा भोरखुआ में वाच टावर, वनमार्ग, सेल्फी पोंइट्स, पैगोडा चित्र, नेचर ट्राइल आदि तैयार किया गया है। यहां प्रबंधन द्वारा प्री फेब्रिकेटिड कैम्प आदि बनाए गए हैं, जो कि पर्यटन के लिहाज से स्थल विकसित किये जा रहे, केन-वेतवा लिंक परियोजना के डूब एरिया में होने के कारण इन इलाकों में भविष्य में पर्यटकों के लिए वोटिंग की भी सुविधा मिलेगी।

            किशनगढ बफ़र क्षेत्र में बड़ी संख्या में बाघों की उपस्थिति सहित तेदुओं, सांभर,चीतल भालुओं सहित वन्यजीवों की हर समय उपस्थिति सहित कई जलप्रपात और केन नदी के स्थलों पर पर्यटन कि अपार सम्भावनाओ को देखते हुए प्रबंधन तैयारी कर रहा है।

             पन्ना टाइगर रिजर्व में प्रवेश के लिए किशनगढ परिक्षेत्र से पर्यटकों के लिए सफारी की शुरुआत के बाद यह छतरपुर जिले से पहला प्रवेश स्थल बनेगा वही दमोह के मड़ियादो बफ़र से जुड़ने के बाद दमोह वासियों को भी पर्यटन का लाभ मिलेगा। दमोह सहित अन्य जिले के पर्यटकों के लिए भी नजदीकी से टाइगर रिजर्व।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News